Thursday, May 9, 2024
Homeबिज़नेस / एजुकेशन / जॉब्सRajasthan News: राजस्थान के प्राइवेट स्कूलों में फ्री में होगा एडमिशन, जानें...

Rajasthan News: राजस्थान के प्राइवेट स्कूलों में फ्री में होगा एडमिशन, जानें कैसे करें अप्लाई

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Rajasthan News: राजस्थान के प्राइवेट स्कूलों में शिक्षा का अधिकार (RTE) के तहत फ्री में एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। आवेदन प्रक्रिया 21 अप्रैल तक चलेगी निजी स्कूलों में सीटों के लिए लॉटरी 23 अप्रैल को निकाली जाएगी। आरटीई प्रक्रिया के तहत, राज्य भर के 35,000 निजी स्कूलों में 2 लाख से अधिक छात्रों को प्री-प्राइमरी और कक्षा 1 में प्रवेश दिया जाएगा।

क्या है RTE की पॉलिसी?

आरटीई अधिनियम के अनुसार, निजी स्कूल अपनी प्रवेश स्तर की कक्षाओं में कुल सीटों में से 25% पर मुफ्त प्रवेश प्रदान करते हैं। नियमों के अनुसार, जिस वार्ड या गांव में निजी स्कूल मौजूद है, वहां रहने वाले बच्चों को प्राथमिकता दी जाएगी और सीटें खाली रहने पर ही अन्य क्षेत्रों के आवेदकों को प्रवेश दिया जाएगा।

कौन कर सकता है अप्लाई

राजस्थान के स्थायी निवासी, जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय 2.5 लाख रुपये से कम है आरटीई प्रवेश के लिए पात्र हैं। 3-4 साल के छात्र प्री-प्राइमरी कक्षाओं के लिए आवेदन कर सकेंगे, जबकि 5-7 साल के छात्र कक्षा 1 के लिए आवेदन कर सकेंगे।अधिकारियों ने बताया कि प्रवेश के लिए लॉटरी में दिव्यांग बच्चों और अनाथ बच्चों को प्राथमिकता मिलेगी।

जरूरी हैं ये डॉक्यूमेंट

  • आवेदकों को आय प्रमाण पत्र
  • बच्चे का आयु प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र सहित अन्य दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

ऐसे होगी अलॉटमेंट

आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद 23 अप्रैल को ऑनलाइन लॉटरी निकाली जाएगी। 23 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच बच्चों के पेरेंट्स को ऑनलाइन रिपोर्टिंग भी करनी होगी। 23 अप्रैल से 6 मई तक सभी प्राइवेट स्कूल पत्रों की जांच करेंगे। आवंटन का पहला चरण 21 से 25 जुलाई के बीच होगा, दूसरे चरण का अलॉटमेंट 26 जुलाई से 16 अगस्त के बीच होगा और अलॉटमेंट का अंतिम चरण 17 अगस्त से 31 अगस्त के बीच होगा।

ये भी पढ़ें-

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular