Thursday, May 30, 2024
HomeWeatherRajasthan Weather: Heat Wave की वजह से कई जिलों में स्कूल बंद...

Rajasthan Weather: Heat Wave की वजह से कई जिलों में स्कूल बंद का ऐलान, जानें IMD की ताजा अपडेट

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Rajasthan Weather: राजस्थान में भीषण गर्मी के कारण भरतपुर, टोंक और धौलपुर जिलों में स्कूल बंद करने के आदेश जारी किये गये हैं।  इसके चलते स्कूल को दो दिन के लिए बंद करने के आदेश दिए गए हैं।  यह घोषणा की गई है कि 10 मई को परशुराम जयंती के अवसर पर स्कूल बंद रहेंगे। बढ़ते तापमान को देखते हुए भरतपुर जिला कलेक्टर डॉ. अमित यादव ने जिले के सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों में दो दिन की छुट्टी की घोषणा की है।  इसके तहत 9 मई और 11 मई को स्कूलों में छुट्टियां घोषित कर दी गईं।  भरतपुर में भी 10 मई को परशुराम जयंती के मौके पर स्कूल बंद रखने की घोषणा की गई है।  12 मई को रविवार होने के कारण स्कूल बंद रहेंगे।

टोंक में भी तीन दिन स्कूल बंद रहेंगे, (Rajasthan Weather)

राजस्थान के टोंक जिले में सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गई है।  गर्मी और लू को देखते हुए जिला कलेक्टर ने आदेश जारी कर कहा है कि सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों में कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों के लिए 9 मई और 11 मई को छुट्टियां घोषित की गई हैं।  10 मई को परशुराम जयंती के मौके पर स्कूलों में छुट्टी रहेगी। रविवार, 12 मई को स्कूल बंद रहेंगे।

 तापमान 44 डिग्री रहा

गौरतलब है कि राजस्थान के बीकानेर, जैसलमेर, जोधपुर, कोटा, भीलवाड़ा, दौसा, झुंझुनू समेत कई जिलों में स्कूलों के समय में बदलाव और कम अवधि के लिए स्कूल संचालित करने के आदेश दिए गए हैं। माना जा रहा है कि 17 मई से राजस्थान के सभी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों की घोषणा हो सकती है। राजस्थान में गर्मी का असर ज्यादा है। पश्चिमी राजस्थान में स्थिति सबसे ख़राब है, जहाँ का अधिकांश क्षेत्र रेगिस्तानी है। राजस्थान में अब गर्मी का मौसम आ गया है और तापमान में रोजाना बढ़ोतरी हो रही है। अब ज्यादातर जिलों में तापमान 44 डिग्री से ऊपर पहुंच गया है।  सबसे अधिक तापमान बाड़मेर में रहा।  जयपुर, जैसलमेर और गंगानगर में भी अधिकतम तापमान 44 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया। अगले 24 घंटे में तापमान 1-2 डिग्री बढ़ने की संभावना है।

Also Read:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular