Monday, May 20, 2024
HomeNationalBharatpur News: पुलिस की बड़ी कार्रवाई! कई साइबर ठगों को दबोचा, जानें...

Bharatpur News: पुलिस की बड़ी कार्रवाई! कई साइबर ठगों को दबोचा, जानें पूरा मामला

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़) Bharatpur News: राजस्थान के जयपुर में पुलिस ने साइबर ठगों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। आपको बता दें कि भरतपुर रेंज आईजी राहुल प्रकाश द्वारा चलाए गए एंटीवायरस अभियान के चलते साइबर ठगों पर नकेल कसने का काम पूरा हो चुका है। यह अभियान 1 मार्च को शुरू हुआ था। मार्च और अप्रैल महीने में साइबर धोखाधड़ी के मामलों में गिरावट देखी गई है।

Highlite

  • पुलिस ने की बड़ी कार्रवाई
  • ऑपरेशन के तहत पकड़े गए ठग
  • पुलिस ने 23 साइबर ठगों को पकड़ा
  • आरोपी अब तक करोड़ों रुपये की धोखाधड़ी कर चुके हैं।

ऑपरेशन के तहत पकड़े गए ठग,(Bharatpur News)

अभियान के तहत बुधवार को भी डीग जिला पुलिस ने 5 नाबालिगों समेत 23 साइबर ठगों को गिरफ्तार किया। पुलिस ने इनके पास से 46 मोबाइल सिम कार्ड, 6 मोबाइल सिम, 1 एटीएम, 3 चेक बुक, 4 जमीन के कागजात, क्रेटा कार, 1 ट्रैक्टर और 2 बाइक बरामद की है। आरोपियों ने अब तक 1 हजार से ज्यादा लोगों से करोड़ों रुपये की ठगी की है।

भरतपुर रेंज आईजी राहुल प्रकाश ने दी जानकारी

भरतपुर रेंज आईजी राहुल प्रकाश ने बताया कि भरतपुर डीग का मेवात इलाका ऑनलाइन साइबर ठगी का गढ़ है।  इन ठगों पर नकेल कसने के लिए 1 मार्च को भरतपुर रेंज में एंटीवायरस अभियान शुरू किया गया था।  इस अभियान के कारण साइबर धोखाधड़ी के मामलों में 33.89% की कमी आई है।  डीग जिले के मेवात क्षेत्र में फरवरी माह में 6530 केस थे, वहीं एंटीवायरस अभियान के बाद अप्रैल माह में केसों की संख्या घटकर 4317 रह गई है। इन मामलों की जानकारी केंद्र सरकार के भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र को दे दी गई है।

एंटीवायरस अभियान के तहत पकड़े गए कई ठग

एंटीवायरस अभियान के तहत मार्च व अप्रैल माह में 51 मामले दर्ज किये गये हैं तथा 133 अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने ठगों के कब्जे से 28.60 लाख रुपये बरामद कर लिए हैं। 6. कॉर्टेज़ के पास 252 मोबाइल, 134 एटीएम कार्ड, 294 सिम कार्ड, 9 माइक्रो एटीएम, 6 स्वैप मशीन, 25 कारें, 6 लैपटॉप, 6 कंप्यूटर, एक टैबलेट, 28 पासबुक, 37 चेकबुक, एक रुपये गिनने की मशीन, 5 पिस्तौल हैं। हैं। बरामद किया है। आईजी राहुल प्रकाश ने बताया कि उन्होंने पुलिस को मेवात इलाके में इन अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। पुलिस द्वारा इस क्षेत्र में लगातार निगरानी के साथ जीरो टॉलरेंस की नीति लागू की जा रही है। यही कारण है कि ऑनलाइन ठगी में सक्रिय अपराधी या तो यह काम छोड़ रहे हैं या फिर क्षेत्र छोड़कर कहीं और चले गये हैं।

Also Read: 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular