Thursday, May 9, 2024
HomeWeatherRajasthan Weather: मौसम की आंख मिचौली! 26 जिलों में येलो अलर्ट, जानें...

Rajasthan Weather: मौसम की आंख मिचौली! 26 जिलों में येलो अलर्ट, जानें मौसम विभाग की ताजा अपडेट

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Rajasthan Weather:  एक तरफ राजस्थान में चुनावी सरगर्मियां जोरों पर हैं, वहीं दूसरी तरफ राज्य में मौसम भी अपने नए रंग दिखा रहा है। मौसम का मिजाज दिन-ब-दिन बदलता जा रहा है, जिससे लोग भी हैरान हैं। कभी कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो रही है तो कहीं तेज आंधी चल रही है. कहीं सूरज चमक रहा है तो कहीं लोगों को पसीना आ रहा है. इतना ही नहीं कुछ जगहों पर ओलावृष्टि की भी खबर है.

मौसम अठखेलियां कर रहा है, (Rajasthan Weather) 

राजस्थान का मौसम कब बदल जाए ये किसी को समझ नहीं आता. कई बार तो मौसम विभाग की भविष्यवाणी भी फेल हो जा रही है. मंगलवार, 23 अप्रैल को पूर्वी राजस्थान में मौसम शुष्क रहा, जबकि पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग में कुछ स्थानों पर गरज के साथ छिटपुट बारिश हुई.

प्रदेश में तापमान सामान्य हो गया

आपको बता दें कि हर साल अप्रैल के महीने में राजस्थान में लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ता है, लेकिन साल 2024 में लगातार छिटपुट बारिश के कारण मौसम सुहावना बना हुआ है. दरअसल, राजस्थान में एक के बाद एक नए पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहे हैं, जिसके कारण राज्य में तापमान सामान्य बना हुआ है.

बारिश से तापमान सामान्य

राजस्थान का मौसम हर दिन बदल रहा है. बारिश के कारण ज्यादातर हिस्सों में तापमान सामान्य या 40 डिग्री से नीचे बना हुआ है. मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, 26 अप्रैल से राजस्थान में एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा. इसके कारण बादल गरज सकते हैं और कुछ स्थानों पर बारिश भी हो सकती है.

1 से 2 डिग्री तक बढ़ोतरी के आसार

वहीं, मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक 24-25 अप्रैल को मौसम सामान्य रहेगा. 48 घंटे के अंदर तापमान सामान्य से नीचे जा सकता है. 25 अप्रैल के बाद तापमान 1 से 2 डिग्री तक बढ़ने का अनुमान है.

एक दर्जन जिलों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, 25 अप्रैल से राजस्थान में एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो सकता है. इसका असर 8-10 जिलों में देखने को मिल सकता है. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार 26 अप्रैल को प्रदेश के करीब एक दर्जन जिलों में बारिश के आसार हैं. इसके चलते मौसम ने येलो अलर्ट जारी किया है.

येलो बारिश का अलर्ट 

जिन 26 जिलों में येलो रेन अलर्ट जारी किया गया है उनके नाम इस प्रकार हैं- झालावाड़, डूंगरपुर, गंगानगर, हनुमानगढ़, बारां, बांसवाड़ा, चूरू, बीकानेर, प्रतापगढ़, मौसम विभाग के मुताबिक यहां भारी बारिश होगी. तूफान या ओलावृष्टि भी हो सकती है.

Also Read:  

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular