Sunday, May 19, 2024
Homeट्रेंडिंगRajasthan News: ACB की बड़ी कार्रवाई! कई डॉक्टरों ने दिया इस्तीफा, जानें...

Rajasthan News: ACB की बड़ी कार्रवाई! कई डॉक्टरों ने दिया इस्तीफा, जानें पूरा मामला

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Rajasthan News: फर्जी एनओसी जारी कर अंग प्रत्यारोपण मामले में एसीबी की कार्रवाई के बाद राजस्थान के तीन बड़े डॉक्टरों को इस्तीफा देना पड़ा। इस मामले में जिम्मेदार पदों पर बैठे इन अधिकारियों की लापरवाही को देखते हुए सरकार ने उनसे इस्तीफा मांगा था।

इस मामले में एसएमएस मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. राजीव बघट्टा, एसएमएस अस्पताल के अधीक्षक डॉ. अचल शर्मा और स्टेट ऑर्गन एंड टिश्यू ट्रांसप्लांट ऑर्गनाइजेशन (SOTO) के चेयरमैन डॉ. सुधीर भंडारी को इस्तीफा देना पड़ा।  ये तीनों जिम्मेदार पदों पर बैठे बड़े डॉक्टर हैं लेकिन पिछले दो-तीन साल से हो रहे फर्जी अंग प्रत्यारोपण के मामले में इन जिम्मेदार चिकित्सा अधिकारियों ने कोई कार्रवाई नहीं की। सरकार ने तीनों डॉक्टरों का इस्तीफा तुरंत स्वीकार कर लिया।

एसीबी ने किया मामले का खुलासा,(Rajasthan News)

पिछले महीने एसीबी ने फर्जी तरीके से अंग प्रत्यारोपण के लिए एनओसी जारी करने के एक मामले का भंडाफोड़ किया था और एसएमएस अस्पताल के सहायक प्रशासनिक अधिकारी गौरव सिंह समेत दो निजी अस्पतालों के अधिकारियों को गिरफ्तार किया था. एसएमएस के सहायक प्रशासनिक अधिकारी गौरव सिंह के घर पर छापेमारी के दौरान एसीबी को सैकड़ों फर्जी एनओजी मिले, जिनमें से कुछ पर हस्ताक्षर थे और कुछ पर बिना हस्ताक्षर के. मामले में जयपुर के निजी अस्पतालों की मिलीभगत सामने आने के बाद सरकार ने तीन नामी अस्पतालों ईएचसीसी, फोर्टिस और मणिपाल हॉस्पिटल के अंग प्रत्यारोपण लाइसेंस रद्द कर दिए थे.

जिम्मेदारों की लापरवाही सामने आई

नियमानुसार सरकारी या निजी अस्पतालों में अंग प्रत्यारोपण के लिए एनओसी कमेटी से अनुमति लेना जरूरी है, लेकिन पिछले दो-तीन साल में जिम्मेदार अधिकारियों ने अंग प्रत्यारोपण के मामले में कोई संज्ञान नहीं लिया है, जबकि वहां भारतीय और विदेशी मरीजों के किडनी ट्रांसप्लांट की खबरें आ रही हैं। आ रहे हैं। इसे कई बार मीडिया में भी प्रकाशित किया गया. पिछले दो वर्षों में अंग प्रत्यारोपण की अनुमति के लिए गठित समिति की बैठक नहीं होने के बावजूद अंग प्रत्यारोपण होते रहे लेकिन जिम्मेदार अधिकारियों ने कोई ध्यान नहीं दिया।

पिछले महीने किडनी तस्करी मामले में गुड़गांव पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए बांग्लादेशी नागरिकों के तार भी इस मामले से जुड़े होने की आशंका है। ऐसा इसलिए माना जा रहा है क्योंकि दलालों ने बांग्लादेश से कई लोगों को किडनी दान करने के लिए जयपुर के निजी अस्पतालों में भेजा था। एसीबी की जांच में पता चला कि खून का रिश्ता नहीं होने के बावजूद फर्जी एनओसी के जरिए अंगों का प्रत्यारोपण किया गया. बहरहाल, चिकित्सा विभाग से अनुमति मिलने के बाद मामले में एफआईआर दर्ज कर ली गई है, मामले में और भी खुलासे हो सकते हैं।

Also Read: 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular