Monday, May 20, 2024
Homeकाम की बातRajasthan Weather: राजस्थान में भीषण गर्मी का कहर! हीट वेव को लेकर...

Rajasthan Weather: राजस्थान में भीषण गर्मी का कहर! हीट वेव को लेकर मौसम विभाग का अलर्ट

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Rajasthan Weather: राजस्थान में मौसम ने पूरी तरह से करवट ले ली है। जहां प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में भीषण गर्मी का कहर जारी है, वहीं आईएमडी के मुताबिक, राजस्थान का मौसम एक बार फिर बदलने के मूड में है। मौसम विभाग ने 4 दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक, राजस्थान में जल्द ही एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो सकता है। वहीं कुछ हिस्सों में तेज गर्मी भी लोगों को परेशान कर सकती है।

राजस्थान में गर्मी के तीखे तेवर,(Rajasthan Weather)

राजस्थान में गर्मी के तीखे तेवर दिखने शुरू हो गए हैं। अप्रैल माह में जो मौसम सुहावना था, वह मई में लोगों के पसीने छुड़ाने पर आमादा हो गया है। प्रदेश के डेढ़ दर्जन से ज्यादा शहरों में पारा 40 डिग्री के पार पहुंच गया है। सूरज की तीखी किरणें लोगों को झुलसाने लगी हैं। पिछले रविवार को तापमान 42.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। मौसम विभाग ने 7 मई से राज्य में लू चलने को लेकर अलर्ट किया है।

मौसम विभाग का कहना है

मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले 5 दिनों में राज्य में सभी जगहों पर तापमान 5 डिग्री तक बढ़ सकता है। इसके साथ ही लू को लेकर भी चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग के अनुसार जोधपुर में अगले 2 दिन तक लू की चेतावनी जारी है। पहले दिन पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर में लू का असर देखने को मिलेगा। इसके बाद बुधवार 8 मई से प्रदेश के 7 जिलों जैसलमेर, जोधपुर, बीकानेर, अलवर, भरतपुर, धौलपुर और बाड़मेर में लू का असर दिखाई देगा.

मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार 7 मई को पश्चिमी राजस्थान में कुछ स्थानों पर अधिकतम तापमान 44 से 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है। बीकानेर और जोधपुर संभाग में भीषण गर्मी पड़ सकती है।वहीं 8 मई को नागौर, बाड़मेर, बारां, कोटा, जैसलमेर, जोधपुर और झुंझुनू में लू चलने की मौसम विभाग ने संभावना जताई है।

9 मई से कुछ राहत मिल सकती है

9 और 10 मई को राजस्थान के भरतपुर संभाग। इससे तापमान में गिरावट आ सकती है। फिलहाल मौसम शुष्क रहेगा। वहीं, मई के अंत तक तापमान 45 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है।

Also Read: 

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular