Wednesday, May 8, 2024
Homeब्रेकिंग न्यूज़Rajasthan Breaking: राजस्थान में बड़ा हादसा! भारतीय वायुसेना का UAV विमान क्रैश

Rajasthan Breaking: राजस्थान में बड़ा हादसा! भारतीय वायुसेना का UAV विमान क्रैश

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़) Rajasthan Breaking: राजस्थान के जैसलमेर में भारतीय वायुसेना (IAF) का UAV विमान क्रैश हो गया. पुलिस अधीक्षक सुधीर चौधरी ने बताया कि यह टोही विमान हो सकता है. इस घटना के प्रत्यक्षदर्शी परमवीर सिंह रावलोत ने बताया कि हम ट्यूबवेल पर बैठे थे तभी यह विमान जा गिरा। जानकारी के मुताबिक, भारतीय वायुसेना का एक टोही विमान सुबह करीब 9 बजे जैसलमेर के पिथला गांव के पास एक खेत में दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

ग्रामीणों ने आग पर काबू पाया,(Rajasthan Breaking) 

ग्रामीणों ने काफी मशक्कत के बाद विमान में लगी आग पर काबू पाया.जानकारी मिले ही मौके पर प्रशासन पहुंचते है
कुछ देर बाद वायुसेना के अधिकारियों और अन्य कर्मियों की एक टीम मौके पर पहुंची और विमान को अपने कब्जे में ले लिया. बताया जा रहा है कि विमान तकनीकी खराबी के कारण गिरा. फिलहाल वायुसेना के अधिकारी हादसे की जांच में जुटे हैं.

टोही विमान क्या है?

सीमावर्ती इलाका होने के कारण टोही विमानों से आसपास के इलाकों पर नजर रखी जाती है. इसे चलाने की जिम्मेदारी एक ऑपरेटर की होती है, जो उनकी उड़ान को नियंत्रित करता है। टोही विमान द्वारा ली गई तस्वीरें उसे नियंत्रित करने वाले ऑपरेटर के मॉनिटर पर प्रदर्शित होती हैं। रिमोट कंट्रोल प्रोग्राम से संचालित यूएवी लगभग 20 किलोग्राम एकत्र कर सकते हैं। इसकी स्पीड 180 किमी प्रति घंटा है. इन विमानों की रेंज करीब 100 किलोमीटर है और ये बैटरी बैकअप के साथ करीब 5 घंटे तक लगातार उड़ान भर सकते हैं।

Also Read:  

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular