Thursday, May 9, 2024
HomeViralChina News: आसमान में ऐसा क्या दिखा, सब हुए हैरान

China News: आसमान में ऐसा क्या दिखा, सब हुए हैरान

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), China News: अचानक आसमान में कुछ ऐसा दिखा जिसे देखकर हर कोई हैरान रह गया. आपको बता दें कि चीन के बीजिंग में आसमान में एक चमकती हुई वस्तु देखी गई है। रात को आसमान में एक चमकती हुई वस्तु दिखी जो कैमरे में कैद हो गई. जिसने भी इस चमकती चीज को देखा वो हैरान रह गया. आइये जानते हैं कि आसमान में दिखाई देने वाली चमकती हुई चीज़ कौन सी है?

ये कौन सी चमकने वाली चीज़ है,(China News)

चीन की राजधानी बीजिंग में एक रहस्यमयी आग का गोला देखा गया. जिसने 1,000 मील की यात्रा करते हुए रात के आकाश को रोशन कर दिया। ये देखकर हर कोई हैरान रह गया. यह रहस्यमय वस्तु इतनी चमकीली थी कि राजधानी के ऊपर से उड़ते समय इसने आकाश को नारंगी चमक से रंग दिया। उसी रात, बीजिंग से लगभग 1,000 मील दूर गांसु प्रांत में आसमान में आग का एक ऐसा ही गोला देखा गया। वही मीटर जैसी वस्तु भी छोटे-छोटे टुकड़ों में टूटती नजर आई। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, लंदन में रॉयल ऑब्जर्वेटरी ग्रीनविच के खगोलशास्त्री ग्रेगरी ब्राउन ने कहा, ”यह बहुत धीमा है इसलिए यह निश्चित रूप से उल्कापिंड नहीं है.”

Videos Show Texas Meteor Streaking Through the Night Sky: 'Shook Our Entire  House'
China News

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक आग का गोला एक उल्कापिंड था. जबकि अन्य लोगों ने अनुमान लगाया कि यह अंतरिक्ष स्टेशन से गिरा हुआ मलबा है। जलती हुई वस्तु ने सोशल मीडिया को अटकलों से भर दिया।

एक व्यक्ति ने कहा: “यह उल्का नहीं है, यह अंतरिक्ष कबाड़ है।” एक अन्य ने कहा: “मैं उस दिन बाहर बारबेक्यू कर रहा था और यह देखने के लिए काफी भाग्यशाली था। हालांकि मेरे पास अपना फोन उठाने का समय नहीं था।” तीसरे ने सवाल किया: “क्या यह एक उल्कापिंड था जो गिरा?”

आग का गोला वास्तव में क्या है?

नासा ने कहा कि जब उल्कापिंड तेज गति से पृथ्वी या किसी अन्य ग्रह के वायुमंडल में प्रवेश करते हैं तो वे जल जाते हैं। अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा, “कभी-कभी उल्कापिंड शुक्र ग्रह से भी अधिक चमकीले दिखाई दे सकते हैं – इसीलिए हम उन्हें ‘आग के गोले’ कहते हैं।” “वैज्ञानिकों का अनुमान है कि हर दिन लगभग 48.5 टन उल्कापिंड सामग्री पृथ्वी पर गिरती है।”

इस बीच अमेरिका स्थित राष्ट्रीय पर्यावरण, उपग्रह, डेटा और सूचना सेवा ने कहा कि हर साल औसतन 200-400 ट्रैक की गई अंतरिक्ष कबाड़ वस्तुएं पृथ्वी पर गिरती हैं। मलबे के गिरने से लोग शायद ही कभी प्रभावित होते हैं क्योंकि वे अक्सर समुद्र या कम आबादी वाली भूमि में गिरते हैं। “अंतरिक्ष मलबे के 170 मिलियन से अधिक टुकड़े वर्तमान में पृथ्वी की कक्षा में हैं।” “जिनमें से अधिकांश छोटे हैं (1 मिमी से कम), लेकिन उनमें से लगभग 30,000 सॉफ्टबॉल से बड़े हैं। केवल 1,000 ही वास्तविक अंतरिक्ष यान हैं।” फरवरी में लिंकनशायर और यॉर्कशायर के साथ-साथ पूर्वी इंग्लैंड के ऊपर एक विशाल आग का गोला उड़ता हुआ देखा गया था। लोगों ने सुबह 6 बजे से ठीक पहले सोशल मीडिया पर “हरा” धुंधला दिखने की सूचना दी।

Also Read:  

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular