Wednesday, May 8, 2024
HomeWeatherRajasthan Weather: राजस्थान में फिर बिगड़ेगा मौसम! इन जिलों में तेज आंधी...

Rajasthan Weather: राजस्थान में फिर बिगड़ेगा मौसम! इन जिलों में तेज आंधी के साथ झमाझम बारिश का अलर्ट

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Rajasthan Weather:  राजस्थान के मौसम में पिछले कुछ दिनों से उतार-चढ़ाव बना हुआ है। शुक्रवार (12 अप्रैल) को बीकानेर और जोधपुर संभाग में तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया. हालांकि, राज्य के अन्य संभागों में तापमान सामान्य रहा है. शनिवार (13 अप्रैल) को लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलने की संभावना है। मौसम विभाग ने राज्य के कई जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. इस दौरान राज्य के कई जिलों में बारिश और वज्रपात की संभावना है.

राजस्थान में इस समय दो तरह का मौसम देखने को मिल रहा है. हाल ही में राजस्थान के दक्षिणी हिस्से में भारी बारिश और ओलावृष्टि हुई, जबकि पश्चिमी हिस्से में चिलचिलाती धूप ने लोगों को काफी परेशान किया है.

इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट (Rajasthan Weather)

सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के कारण शनिवार और रविवार को राजस्थान के बीकानेर, हनुमानगढ़, चूरू, गंगानगर, चूरू, झुंझुनू, अलवर, भरतपुर, सीकर, नागौर, जोधपुर, जैसलमेर, बाड़मेर और जालौर में आंधी के साथ भारी बारिश की संभावना है। इस दौरान इन जगहों पर 40 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी चलने की आशंका है.

मौसम विभाग ने इन जिलों में तेज तूफान और बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने राजधानी जयपुर समेत अन्य जिलों में बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. बारिश से पूरे प्रदेश में लोगों को गर्मी से राहत मिलने के आसार हैं. अगले 24 घंटों के बाद राज्य के अधिकांश हिस्सों में तापमान में 3 से 5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है.

पिछले 24 घंटों में जोधपुर और बीकानेर संभाग के अधिकांश स्थानों पर तापमान 1.6 डिग्री से 3 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ गया है, जबकि अजमेर, जयपुर और कोटा संभाग के कई हिस्सों में तापमान सामान्य रहा है. हालांकि, इस दौरान उदयपुर संभाग में लोगों को भीषण गर्मी से कुछ राहत मिली, यहां तापमान सामान्य से 1.6 डिग्री से 3 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया.

आज कितनी गर्मी होगी?

शनिवार को हनुमानगढ़ और अजमेर में तापमान 34 से 36 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है. जबकि बीकानेर और बाड़मेर में कई जगहों पर तापमान 38 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है. इसी तरह राज्य के अन्य जिलों में भी तापमान 36 से 38 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है. मौसम विभाग ने शनिवार (13 अप्रैल) और रविवार (14 अप्रैल) को बारिश और गरज के साथ बारिश को देखते हुए लोगों को सतर्क रहने को कहा है.

Also Read:  

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular