Monday, May 20, 2024
Homeबड़ी खबरJal Jeevan Scam: CBI ने दर्ज की FIR, बड़े घोटालों की जांच...

Jal Jeevan Scam: CBI ने दर्ज की FIR, बड़े घोटालों की जांच शुरू

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Jal Jeevan Scam: राजस्थान के गांवों में पानी की आपूर्ति के लिए शुरू की गई केंद्र सरकार की जल जीवन मिशन योजना में बड़े पैमाने पर हुए कथित घोटाले की जांच अब सीबीआई करेगी। सीबीआई ने इस मामले में एफआईआर दर्ज कर ली है और जांच शुरू कर दी है।

कब क्या हुआ
राज्य की बीजेपी सरकार ने 18 मार्च को सीबीआई जांच की अनुशंसा की थी, जिसके बाद केंद्र सरकार ने भी 22 अप्रैल को इसकी सिफारिश कर दी। इसके बाद सीबीआई ने तीन मई को धोखाधड़ी, फर्जीवाड़े और आपराधिक साजिश के आरोपों में एफआईआर दर्ज कर ली।

पिछले साल हुआ था पर्दाफाश
इस घोटाले का पर्दाफाश पिछले साल अगस्त में हुआ था, जब एसीबी ने जल निगम के दो इंजीनियरों को रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किया था। इसके बाद जांच में सामने आया कि फर्जी दस्तावेजों के आधार पर 900 करोड़ रुपए के टेंडर हासिल किए गए थे। इसके अलावा हरियाणा से चोरी के पाइपों का इस्तेमाल भी हुआ था।

छापेमारी में मिले थे करोड़ो (Jal Jeevan Scam)
इस मामले में पहले ही प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने भी मुकदमा दर्ज किया हुआ है। ईडी ने पिछले साल सितंबर में छापेमारी कर करोड़ों रुपए की नकदी और सोना भी जब्त किया था। ईडी ने मंत्री महेश जोशी के ठिकानों पर भी तलाशी ली थी और उन्हें पूछताछ के लिए भी बुलाया था।

अब सीबीआई ने इस मामले में बड़ी मछलियों को पकड़ने के लिए जांच शुरू कर दी है। जांच के दौरान सीबीआई के अधिकारी पूर्व मंत्री जोशी, वरिष्ठ अधिकारियों और ठेकेदारों से पूछताछ कर सकते हैं। यह मामला राजस्थान में योजना के दुरुपयोग और भ्रष्टाचार की गंभीर त्रासदी को उजागर करता है।

Also Read:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular