Thursday, May 30, 2024
HomeInternationalCovid Variant FLiRT: अधिक संक्रामक होने के साथ ही इम्युनिटी को भी...

Covid Variant FLiRT: अधिक संक्रामक होने के साथ ही इम्युनिटी को भी चुनौती दे रहा है

Covid Variant FLiRT: अमेरिकी रोग नियंत्रण केंद्र के आंकड़ों से पता चलता है कि अप्रैल के आखिरी हफ्तों में देश के 25% नए मामलों के लिए FLiRT का KP.2 वेरिएंट जिम्मेदार था। इसके दो मुख्य वेरिएंट KP.1.1 और KP.2 हैं।

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Covid Variant FLiRT: अमेरिका में कोविड-19 के नए मामलों में हुई वृद्धि का कारण एक नया वेरिएंट FLiRT बताया जा रहा है। यह ओमीक्रॉन वंश से आया है और प्रतिरक्षा प्रणाली से बचने में सक्षम है।

FLiRT वेरिएंट क्या है

विशेषज्ञों के अनुसार, FLiRT वेरिएंट में स्पाइक प्रोटीन में कुछ बदलाव हैं जो इसे पिछले संस्करणों की तुलना में अधिक संक्रामक बनाते हैं। साथ ही यह प्रतिरक्षा प्रणाली को भी चुनौती देता है। हालांकि, अभी तक इसकी गंभीरता पर अधिक शोध की आवश्यकता है।

इतने नए मामले

अमेरिकी रोग नियंत्रण केंद्र के आंकड़ों से पता चलता है कि अप्रैल के आखिरी हफ्तों में देश के 25% नए मामलों के लिए FLiRT का KP.2 वेरिएंट जिम्मेदार था। इसके दो मुख्य वेरिएंट KP.1.1 और KP.2 हैं।

क्या है लक्षण

डॉक्टरों का कहना है कि नए वेरिएंट के लक्षण पहले वालों जैसे ही हैं – गले में खराश, नाक बहना, सिरदर्द, बुखार आदि। हालांकि, गंभीर लक्षणों की संभावना कम है। वे चेतावनी देते हैं कि पहले से मौजूद बीमारियों वाले लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए।
अभी तक FLiRT से मृत्यु दर में वृद्धि नहीं देखी गई है, लेकिन मामलों की संख्या बढ़ रही है। विशेषज्ञ स्वास्थ्य सुरक्षा उपायों और कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने की सलाह दे रहे हैं, जब तक इस नए वेरिएंट के बारे में अधिक जानकारी नहीं आती।

Also Read:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular