Monday, May 20, 2024
HomeUncategorizedIsrael-Iran Tension: ईरान-इजरायल तनाव से भारत में महंगा होगा पेट्रोल-डीजल?

Israel-Iran Tension: ईरान-इजरायल तनाव से भारत में महंगा होगा पेट्रोल-डीजल?

Israel-Iran Tension: ईरान-इजरायल तनाव से भारत में महंगा होगा पेट्रोल-डीजल?

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Israel-Iran: मध्य पूर्व में भू-राजनीतिक संघर्ष बढ़ने लगा है। ऐसे में माना जा रहा है कि आने वाले सप्ताह में भारतीय बाजारों में भारी उतर-चढ़ाव देखने को मिल सकती है। ईरान ने 13 अप्रैल को अजराइल पर हमले करने शुरू कर दिए हैं, इन दोनों देश के बीच तनाव के कारण क्षेत्रीय युद्ध की संभावना बढ़ गई है। ईरान ने 1 अप्रैल को दमिश्म में अपने दूतावास पर इजराइली हवाई हमले के जवाब में इजराइल पर कई मिसाइल और ड्रोने दागी है। इन दोनों के बीच बढ़े तनाव के कारण कच्चे तेल की कीमत 100 डॉलर प्रति बैरल तक जा सकती है।

अमेरिका इजराइल को सहयोग करेगा

कच्चे तेल की कीमतों में 12 अप्रैल को 1 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। अंतराष्टीय बजार में ब्रेंट क्रूड 90.45 डॉलर प्रति बैरल की पर बंद हुआ, जबकि यूएस वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट क्रूड ओयल बढ़कर 85.66 डॉलर हो गया। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने साफ किया है कि अगर ईरान और इजराइल के बीच क्षेत्रीय युद्ध होता है तो अमेरिका इजराइल को सहयोग करेगा और उसकी रक्षा के लिए कार्य करेगा। आने वाले सप्ताह में मार्केट पार्टिसिपेंट्स की कच्चे तेल की कीमतों पर लोगों की खासी नजर रहेगी।

Also Read- Water Crisis: राजस्थान में अब नहीं होगी पानी की समस्या! सरकार ऐसे करेगी दूर

भारतीय बाजार में महंगाई बढ़ने की संभावना

इजराइल-ईरान युद्ध की आशंका से कच्चे तेल की कीमतें पिछले छह महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई हैं। विश्लेषकों का अनुमान है कि अगर ईरान के हमले से व्यापक युद्ध हुआ तो ब्रेंट क्रूड की कीमतें 100 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर जा सकती हैं। चूकि भारत शुद्ध तेल का इनपोटर है इसलिए तेल की किमतों में कोई भी बढ़ोतरी भारतीय राजकोशीय घाटे को बढ़ाने के साथ महंगाई को भी बढ़ाएगी।

Also Read- Rajasthan News: सांचौर के ज्वेलरी दुकान में भीषण आग, लेट से पहुंची फायर ब्रिगेड तो धरने पर बैठे लोग

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular