Monday, May 20, 2024
HomeUncategorizedJaipur News: जयपुर में लगेगा 3 दिन बागेश्वर धाम सरकार का दरबार,...

Jaipur News: जयपुर में लगेगा 3 दिन बागेश्वर धाम सरकार का दरबार, देखें शेड्यूल

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Jaipur News: राजस्थान के लोगों के लिए अच्छी खबर है. राजधानी जयपुर में 30 मई से बागेश्वर धाम सरकार का तीन दिवसीय दिव्य दरबार लगने जा रहा है. इस दिव्य दरबार में बागेश्वर धाम के पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री हनुमंत कथा सुनाएंगे और भक्तों की समस्याएं सुनेंगे. गुलाबी नगर स्थित बागेश्वर धाम का यह तीन दिवसीय कार्यक्रम हनुमान ग्राम सेवा समिति के तत्वावधान में 30 मई से 1 जून तक आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम आयोजक सीताराम यादव ने बताया कि रघुनाथ धाम जयपुर के पीठाधीश्वर स्वामी सौरभ राघवेंद्राचार्य महाराज के सानिध्य में होने वाला यह कार्यक्रम लालचंदपुरा निवारू रोड पर आयोजित किया जाएगा।

29 मई को सुबह 8 बजे भव्य कलश यात्रा निकाली जायेगी

कार्यक्रम से पहले यादव ने बताया कि 29 मई को सुबह 8 बजे भव्य कलश यात्रा निकाली जायेगी. कलश यात्रा का मार्ग में कई स्थानों पर पुष्प वर्षा कर स्वागत किया जाएगा। कलश यात्रा पर हेलीकॉप्टर से पुष्पवर्षा भी की जाएगी. कलश यात्रा में बड़ी संख्या में लोगों के शामिल होने की संभावना है. कलश यात्रा में महिलाएं सिर पर कलश लेकर मंगल गीत गाते हुए कथा स्थल तक जाएंगी। पुरुषों के हाथों में लाल कपड़े में लिपटा हुआ श्रीफल होगा, जिसे लेकर वे कथा स्थल पर जाएंगे और अपनी मनोकामना पूरी होने के लिए अर्जी लगाएंगे।

पुष्पवर्षा के बाद पंडित धीरेंद्र शास्त्री को एयरपोर्ट से कार्यक्रम स्थल तक लाया जाएगा. इस दौरान उनके साथ हजारों लोग अपने वाहनों में हाथों में भगवा झंडे लहराते हुए और बालाजी के जयकारे लगाते हुए चलेंगे. इस दौरान शहर में कई स्थानों पर 108 भव्य स्वागत समारोह आयोजित किये जायेंगे. जगह-जगह फूलों और जयकारों से उनका स्वागत किया जाएगा. सनातन हिंदू सभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं कार्यक्रम संयोजक राजेंद्र खंडेलवाल ने बताया कि इस विशाल आयोजन के दौरान 108 कुंडीय श्रीराम महायज्ञ भी होगा. यज्ञ का उद्घाटन पंडित धीरेंद्र शास्त्री करेंगे. इस महायज्ञ में तीन यजमान जोड़े एक तालाब पर बैठेंगे.

कार्यक्रम को लेकर खंडेलवाल ने दी जानकारी,(Jaipur News)

खंडेलवाल ने बताया कि कार्यक्रम के दौरान ही एक दिवसीय दिव्य दरबार का भी आयोजन किया जाएगा, जिसमें भक्तों की सभी प्रकार की समस्याओं का समाधान बागेश्वर धाम सरकार द्वारा पर्चियों के माध्यम से किया जाएगा. दिव्य दरबार में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए वाहन पार्किंग की व्यवस्था दरबार स्थल से पांच किलोमीटर पहले की जाएगी। समिति श्रद्धालुओं को ठंडा पानी सहित अन्य सभी सुविधाएं उपलब्ध कराएगी।

कार्यक्रम को भव्यता देने के लिए करीब 10 हजार कार्यकर्ताओं की टीम बनाई जा रही है, ताकि कार्यक्रम में कार्यकर्ताओं के लिए व्यवस्थाएं सुचारू रहें. इसके लिए कार्यक्रम स्थल पर ही उनके रहने, खाने-पीने की व्यवस्था की जाएगी।

Also Read:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular