Monday, May 20, 2024
HomeजयपुरWater Crisis: राजस्थान में अब नहीं होगी पानी की समस्या! सरकार ऐसे...

Water Crisis: राजस्थान में अब नहीं होगी पानी की समस्या! सरकार ऐसे करेगी दूर

Water Crisis: राजस्थान में अब नहीं होगी पानी की समस्या! सरकार ऐसे करेगी दूर

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Water Crisis: राजस्थान में गर्मी का कहर जारी है। ऐसे में प्रदेश भर में पेयजल का संकट बढ़ता जा रहा है। सरकार ने पेयजल की समस्याओं का तुरंत निस्तारण करने के लिए व्हाट्सएप नंबर जारी किया है। पेयजल की सुचारू व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए राज्य एवं जिला स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित किए गए हैं। यह कंट्रौल रूम रास्य स्तर पर 24 घंटो और जिला स्तर पर प्रतिदिन सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक समस्याओं का निपटारा किया जाएगा। इन ग्रुप के जरिए न सिर्फ पेयजल समस्याओं का निपटारा किया जाएगा बल्कि समर कंटीजेंसी कामों का बेहतर मॉनिटरिंग भी की जाएगी।

ऐसे कर सकते हैंं शिकायत

जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के सचिव डॉ समित शर्मा ने बताया, राज्य भर में गर्मी के दौरान लोगों को पेयजल संबंधी किसी भी तरह की समस्या के निवारण के लिए राज्य एवं जिला स्तर पर प्रभारी अधिकारी की नियुक्ति की गई है। ये अधिकारी पेयजल की समस्याओं से संबंधी शिकायतों का निपटारा करने के साथ समर कंटीजेंसी कार्यों की मॉनिटरिंग का कार्य भी करेंगे। उन्होंने बताया कि राज्य स्तर पर कंट्रोल रूम नम्बर 0141-2222585 पर शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है। इसी प्रकार प्रदेश के सभी पचास जिलों के लिए अलग-अलग नम्बर जारी किये गए हैं।

Also Read- Rajasthan Weather: राजस्थान में फिर बिगड़ेगा मौसम! इन जिलों में तेज आंधी के साथ झमाझम बारिश का अलर्ट

जिला स्तरीय व्हाट्सएप ग्रुप 

सचिव ने आगे कहा, जिला स्तर पर पेयजल से संबंधित शिकायतों के निवारण के लिए शिकायतकर्ता को दिए गए व्हाट्सएप नंबर पर अपना नाम, मोबाइल नंबर और स्थान भेजना होगा। इसके बाद विभाग के अधिकारी वहां पहुंचकर तुरंत शिकायत का समाधान करेंगे। इसके अलावा, पेयजल समस्याओं की बेहतर निगरानी के लिए राज्य के सभी 50 जिलों में व्हाट्सएप ग्रुप भी बनाए गए हैं। इस व्हाट्सएप ग्रुप में जिले के जनप्रतिनिधियों सहित गणमान्य नागरिकों को शामिल किया गया है।

Also Read- Ashok Gehlot: ’10 दिनों में कैसे…’ बीजेपी मेनिफेस्टो पर अशोक गहलोत ने उठाए सवाल

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular