Thursday, May 9, 2024
HomeNationalToll rates in Rajasthan: राजस्थान में बढ़ी टोल टैक्स की दरें, जानिए...

Toll rates in Rajasthan: राजस्थान में बढ़ी टोल टैक्स की दरें, जानिए कितने देने होंगे रुपये

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Toll rates in Rajasthan: नए वित्तीय वर्ष यानी 1 अप्रैल से राजस्थान में सड़क यात्रा महंगी होने जा रही है। क्योंकि नेशनल हाईवे और स्टेट हाईवे पर टोल टैक्स बढ़ा दिया गया है। ऐसे में लोकसभा चुनाव से पहले जनता को बड़ा झटका लगा है। अनुबंध की शर्तों के अनुसार, टोल दरें 10 रुपये से बढ़ाकर 30 रुपये कर दी गई हैं। नई टोल टैक्स दरें आधी रात से लागू होंगी।

राजमार्ग मंत्रालय से प्रस्ताव को मंजूरी

जयपुर से दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर सफर के साथ-साथ अन्य टोल प्लाजा पर कार से सफर करना भी महंगा हो जाएगा। सरकार ने टैक्स बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है। अनुबंध की शर्तों के अनुसार, टोल दरें 10 रुपये से बढ़ाकर 30 रुपये कर दी गई हैं। कार और जीप पर 10 रुपये, ट्रक और बस पर 20 रुपये और भारी वाहनों पर 30 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय से प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद बढ़ी हुई टोल दरें आज रात 12 बजे से लागू हो जाएंगी।

बढ़ जाएंगी टोल दरें

ऐसे में अब हाईवे से गुजरने वाले वाहनों को नई टोल दरों के मुताबिक टोल चुकाना होगा। राजस्थान में नेशनल हाईवे के कुल 95 टोल प्लाजा हैं। जिनमें से जयपुर-सीकर, मनोहरपुर-दौसा, जयपुर-दिल्ली, सालासर से नागौर, राजगढ़ से हरियाणा बॉर्डर, जयपुर रिंग रोड समेत 30 से ज्यादा टोल प्लाजा पर आधी रात से दरें बढ़ जाएंगी।

जानें कितनी बढ़ी दरें

वहीं, राज्य के स्टेट हाईवे पर सफर करना भी महंगा हो जाएगा। इस संबंध में टोल प्रशासन ने 1 अप्रैल से लागू होने वाली टोल दरों की सूची भी टोल प्लाजा बूथों पर चस्पा कर दी है। साथ ही मासिक पास दरें भी बढ़ेंगी। जानकारी के मुताबिक, लोक निर्माण विभाग ने स्टेट हाईवे पर व्यावसायिक कारों की टोल दरों में 5 रुपये और भारी और बड़े वाहनों की दरों में 5 रुपये की बढ़ोतरी की है। वाहनों के लिए मासिक पास की दरों में 5 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। 25 रुपये से लेकर 100 रुपये तक की राशि।

Also Read: 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular