Thursday, May 30, 2024
Homeहेल्थ / लाइफस्टाइलगर्मी से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें, दूर...

गर्मी से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें, दूर रहेंगी कई बीमारियां

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज),Diet Tips: गर्मी के मौसम में आपको अपने डाइट में अब कुछ बदलाव करना चाहिए गर्मियों में खान-पान का सेहत पर बहुत असर पड़ता है और जरा सी लापरवाही आपको बीमार कर सकती है। इस मौसम में ज्यादातर लोगों को डिहाइड्रेशन हो जाता है और विटामिन, मिनरल्स की कमी होने लगती है। तो आइए जानते हैं कि इस मौसम में क्या चीजें खाने से आप सेहतमंद रहेंगे-

ये भी पढ़ेंः- Jaipur News: बढ़ती ट्रैफिक की समस्या अब होगी दूर, JDA ने की ये खास तैयारी

संतरे का करें सेवन

संतरे में खूब सारा पोटैशियम होता है जो गर्मियों के मौसम में जरूरी माना जाता है हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, गर्मियों में पसीने के जरिए पोटैशियम बाहर निकल जाता है जिससे मांसपेशियों में ऐंठन होने की संभावना बढ़ जाती है। इस मौसम में संतरा खाने से बॉडी में पोटैशियम की जरूरी मात्रा बनी रहती है संतरे में 80 फीसदी जूस होता है जो आपको हाइड्रेटेड रखता है।

दही खाएं

प्रोटीन से भरा दही गर्मियों के दिनों में आपको अंदर से ठंडा रखने का काम करता है, दही में पाया जाने वाला प्रोटीन पेट को भरा रखता है और इसे खाने के बाद बहुत देर तक भूख नहीं लगती है। इस तरह आप कुछ भी अनहेल्दी खाने से बच जाते हैं दही में प्रोबायोटिक्स होता है जो पाचन तंत्र को सही रखता है।

जरूर खाएं तोरई

गर्मियों के मौसम में तोरई की सब्जी जरूर खाएं, तोरई में पेक्टिन नाम का फाइबर होता है जो दिल की सेहत के लिए अच्छा होता है ये कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है।

कच्चा सलाद खाएं

इस मौसम में हरी पत्ते वाली सब्जियों का सलाद जरूर खाएं नारंगी और हरे रंग की सब्जियों में कैरोटीनॉयड होता है जो बॉडी में विटामिन A बनाने का काम करता है। ये स्किन को तेज धूप से होने वाले नुकसान से भी बचाता है।

ये भी पढ़ेंः- RBSE Result 2024: इसी सप्ताह घोषित हो सकता है राजस्थान बोर्ड का रिजल्ट, जानें पूरी अपडेट

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular