Monday, May 20, 2024
HomeNationalRajasthan News: यात्रियों की बढ़ी मुसीबत! किसान आंदोलन के चलते कई ट्रेनें...

Rajasthan News: यात्रियों की बढ़ी मुसीबत! किसान आंदोलन के चलते कई ट्रेनें कैंसिल, जानें नया शेड्यूल

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Rajasthan News: किसानों के रेल रोको आंदोलन के चलते यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।बता दें कि बीते दिन किसानों ने रेल रोको आंदोलन किया था। जिसका प्रभाव राजस्थान, पंजाब , हरियाणा और जम्मू की ओर जाने वाली सभी कुछ ट्रेनों पर असर पड़ा। जिसके चलते ही यात्रियों को आने जाने में बड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ा रहा है। साथ ही बता दें कि इसके चलते कुछ ट्रेनें रद्द कर दी गई है। बता दें कि, अंबाला स्टेशन से 11 ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं और 19 ट्रेनों के रूट बदल दिए गए हैं। ट्रेनों के कैंसिल होने से लोगों को परेशावी हो रही है।

किसानों के फैसले से जनता परेशान हो रही है. कई लोग घंटों से ट्रेन का इंतजार कर रहे हैं. अंबाला रेलवे स्टेशन पर बुरा हाल हो रखा है। यात्रियों से पूरा रेलवे स्टेशन भरा हुआ है। लोग रेलवे स्टेशन पर सोने को मजबूर है। सुबह से घरों से निकले रेलवे स्टेशनों पर लोग परेशान घूम रहे है। यात्रियों को नहीं पता है कौन सी ट्रेनें रद्द है या लेट है। जिसकी वजह से लोग रेल प्रशासन पर भड़के हुए है।

रद्द रेल सेवाएं (प्रारंभिक स्टेशन से)

  • , चूरू-लुधियाना की रेल भी 18.04.24 के लिए कैंसिल कर दी गई है। जिसकी गाड़ी संख्या नंबर है 04745
  • श्रीगंगानगर-ऋषिकेश रेल सेवा दिनांक 18.04.24 के लिए कैसिल कर दी गई है। गाडी संख्या 14815

आंशिक रद्द रेल सेवा (प्रारंभिक स्टेशन से)

गाड़ी संख्या 14815, श्रीगंगानगर-ऋषिकेश रेल सेवा दिनांक 18 .04.24 को श्रीगंगानगर से प्रस्थान करने वाली रेल सेवा अंबाला कैंट से संचालित की जाएगी अर्थात यह रेल सेवा श्रीगंगानगर-अंबाला कैंट के मध्य आंशिक रद्द रहेगी।

रद्द रेल सेवा (प्रारंभिक स्टेशन से)

  • लुधियाना से भिवानी पैसेंजर रेल सेवा दिनांक 18.04.24 को कैंसिल रहेगी। गाड़ी संख्या 04574
  •  भिवानी – धुरी पैसेंजर रेल सेवा दिनांक 18.04.24 को कैंसिल रहेगी। गाड़ी संख्या 04571
  •  धुरी -सिरसा पैसेंजर रेल सेवा दिनांक 19 .04.24 को कैंसिल रहेगी। गाड़ी संख्या 04572
  •  सिरसा-लुधियाना पैसेंजर रेल सेवा दिनांक 19 .04.24 को कैंसिल रहेगी। गाड़ी संख्या 04573
  •   लुधियाना – हिसार पैसेंजर की रेल सेवा भी कैंसिल कर दी गई है। जिसकी गाड़ी संख्या नंबर है 04576
  •  गाड़ी संख्या 04575, हिसार -लुधियाना पैसेंजर रेल सेवा दिनांक 18 .04.24 को रद्द

किसान क्यों कर रहे हैं आंदोलन? (Rajasthan News) 

केंद्र सरकार किसानों से फसल खरीद से जुड़े कानून में बदलाव करने के लिए कृषि विधेयक लेकर आई थी. इस बिल के जरिए किए जा रहे बदलावों से किसान खुश नहीं थे. इसके चलते आंदोलन शुरू हो गया. पहले सिर्फ पंजाब और हरियाणा के किसान ही सड़कों पर थे, लेकिन बाद में दूसरे राज्यों के किसान भी इसमें शामिल हो गए और सरकार को ये बिल वापस लेना पड़ा. इसके बाद किसानों का आंदोलन थम गया, लेकिन कुछ देर बाद किसान फिर सड़कों पर आ गए. किसानों की मांग उन किसानों को जेल से रिहा करने की है जिन्हें आंदोलन के दौरान गिरफ्तार किया गया था. किसान चाहते हैं कि स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों के अनुरूप न्यूनतम समर्थन मूल्य कानून बनाया जाए. किसानों और आंदोलन में जान गंवाने वालों का कर्ज माफ किया जाए। उनके परिवार को मुआवजा देने के साथ-साथ एक सदस्य को नौकरी भी दी जाये.

Also Read:  

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular