Sunday, May 19, 2024
HomeNationalEid-Ul-Fitr 2024: जयपुर में ईद का जश्न! हिंदू भाइयों ने नमाजियों पर...

Eid-Ul-Fitr 2024: जयपुर में ईद का जश्न! हिंदू भाइयों ने नमाजियों पर बरसाए फूल

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Eid-Ul-Fitr 2024: राजस्थान समेत पूरे देश में आज ईद-उल-फितर का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है। जामा मस्जिद कमेटी द्वारा निर्धारित समय सुबह 8.30 बजे ईद की नमाज अदा की गई। जयपुर में ईद की नमाज का मुख्य आयोजन दिल्ली रोड स्थित ईदगाह में हुआ. यहां हजारों मुस्लिम भाइयों ने सामूहिक रूप से ईद की नमाज अदा की. इसकी तैयारियां सुबह 5 बजे से ही शुरू हो गई थीं. सुबह पांच बजे से ही लोगों का आना शुरू हो गया। सुबह 8 बजे से पहले ही हजारों लोग दिल्ली रोड पर पहुंच गए। नमाज में बड़ी संख्या में बच्चे भी शामिल हुए.

हिंदू भाइयों ने ड्रोन से की फूलों की बारिश (Eid-Ul-Fitr 2024)

ईद के मौके पर जयपुर में सांप्रदायिक सौहार्द की अनूठी मिसाल देखने को मिली. सुबह हजारों की संख्या में मुसलमान ईदगाह के सामने ईद की नमाज अदा कर रहे थे. फिर ड्रोन के जरिए नमाजियों पर फूल बरसाए गए. नमाजियों का कहना है कि हिंदू भाइयों ने उन पर ड्रोन से फूल बरसाकर सांप्रदायिक सौहार्द का अनोखा तोहफा दिया है. दिल्ली रोड पर ईदगाह के पास करीब तीन किलोमीटर क्षेत्र में नमाजियों के लिए नमाज अदा करने की व्यवस्था की गई थी। इस दौरान सभी उचित इंतजाम किये गये थे. बड़ी संख्या में लोगों ने नमाज अदा की और देश की प्रगति, समृद्धि और शांति के लिए प्रार्थना की.

सभी को दी ईद की बधाई (Eid-Ul-Fitr 2024)

ईद की नमाज अदा होते ही हजारों लोग एक-दूसरे को ईद की बधाई देने लगे। सुबह 8.30 बजे से शुरू हुआ यह क्रम पूरे दिन जारी रहेगा. आस्थावानों का कहना है कि यह त्योहार हर किसी के जीवन में खुशियां लेकर आता है। जब लाखों हाथ शांति के लिए प्रार्थना में एक साथ जुड़ते हैं, तो भगवान निश्चित रूप से उनके दिलों की सुनते हैं। हम देश के विकास और प्रगति के साथ-साथ देश और दुनिया की समृद्धि की कामना करते हैं। यह एक ऐसा त्योहार है जब मन में सभी के प्रति सम्मान की भावना निर्मल रहती है।

खरीदारी का दौर अभी भी जारी (Eid-Ul-Fitr 2024)

ईद के त्योहार की घोषणा से पहले ही लोग तैयारियां शुरू कर देते हैं. चांद दिखने के बाद जैसे ही ईद का ऐलान होता है, तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया जाता है। इस शुभ अवसर पर मुस्लिम भाई भी खूब खरीदारी करते हैं। जयपुर के परकोटा इलाके में बुधवार रात को विशेष तौर पर बाजार सजाए गए. आधी रात के बाद तक लोगों ने जमकर खरीदारी की।

Also Read:  

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular