Thursday, May 30, 2024
Homeधर्म अध्यात्मJhulelal: क्यों मनाते हैं झूलेलाल जयंती, इस दिन का क्या है पाकिस्तान...

Jhulelal: क्यों मनाते हैं झूलेलाल जयंती, इस दिन का क्या है पाकिस्तान कनेक्शन

- Advertisement -

चेटी चंद 2024: 1947 में भारत और पाकिस्तान के विभाजन के समय पाकिस्तान छोड़कर आने वाले सिंध प्रांत के हिंदू नव वर्ष की शुरुआत चेटी चंद त्योहार को विशेष रूप में मनाकर करते हैं। यह त्योहार सिंधी महीने चेत के पहले दिन मनाया जाता है। इस दिन चंद्र-सौर हिंदू कैलेंडर के चंद्र चक्र पर पड़ता है। इस त्योहार को चेटी चंद साईं उडेरोलाल के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है, जिन्हें झूलेलाल के नाम से जाना जाता है।

इस साल चेटी चंद का त्योहार 10 अप्रैल 2024, बुधवार को मनाया जा रहा है। चेटी चंद महोत्सव की तिथि निर्धारित करने के लिए हिंदू पंचांग का उपयोग किया जाता है। इस कैलेंडर में कहा गया है कि सिंधी महीने चेत, या चैत्र शुक्ल पक्ष का दूसरा दिन, वह दिन है जब चेटी चंद की पूजा की जाती है।

इस दिन का महत्व

चेटी चंद का त्यौहार सिंधियों द्वारा झूलेलाल के जन्म के रूप में मनाया जाता है, जिन्हें उडेरोलाल भी कहा जाता है। ऐसा माना जाता है कि नई शुरूआत करने के लिए यह बहुत भाग्यशाली दिन है। सिंधी संस्कृति में, “चैत्र” को पहला महीना, “चेत” कहा जाता है। इसके अलावा, सिंधी लोग इस उत्सव को “चेटी चंद” के रूप में मानाते है करता हैं।

Also Read- Rajasthan News: पुलिस की बड़ी कार्रवाई! पकड़े 24.84 लाख के सोने के बिस्किट,जानिए पूरा मामला

भगवान झूलेलाल सिंधी समुदाय के प्रमुख देवता

यह दिन सिंधियों के लिए बहुत महत्व रखता है, क्योंकि उनका मानना है कि इसी दिन वरुण देव ने झूलेलाल की आड़ में सींधी समुदाय को एक राजा के दमनकारी अत्याचार से बचाने का कार्य किया था, जो हिंदू धर्म और सिंधी संस्कृति दोनों को खत्म करना चाहता था। . इसके अलावा, यह जल देवता की पूजा और आभार व्यक्त करने का दिन है।

देवता झूलेलाल कौन हैं?

झूलेलाल, एक पाकिस्तानी हिंदू संत, जिन्हें उडेरोलाल या ओडेरो लाल भी कहा जाता है। माना जाता है कि वे जल के हिंदू देवता, भगवान वरुण की अवतार थे। उनको मानने वाले लोग मुख्य रूप से सिंधी समुदाय में है। उन्हें दरयाई पंथ का संस्थापक माना जाता है। अधिकांश ग्रंथों में, भगवान झूलेलाल को लंबी सफेद दाढ़ी वाले एक बूढ़े व्यक्ति के रूप में दर्शाया गया है।

Also Read- Aaj Ka Rashifal: इन 5 राशियों पर बरसेगी मां ब्रह्मचारिणी की कृपा, होगी तरक्की, जानिए अपना राशिफल

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular