Monday, May 20, 2024
Homeबड़ी खबरPM Modi: 12 मार्च को राजस्थान में PM मोदी, ‘भारत शक्ति’ का...

PM Modi: 12 मार्च को राजस्थान में PM मोदी, ‘भारत शक्ति’ का दिखेगा अद्भुत नजारा

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार 12 मार्च को गुजरात और राजस्थान दौरे पर जा रहे हैं। इस बीच पीएम मोदी राजस्थान के पोखरण में मेगा वॉर गेम ‘भारत शक्ति’ का भी गवाह बनने जा रहे हैं। प्रधानमंत्री 12 मार्च के दौरे में मुंबई से अहमदाबाद के बीच एक और वंदे भारत एक्सप्रेस की शुरूआत करेंगे। इस बीच प्रधानमंत्री राष्ट्र को समर्पित करेंगे और 85,000 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।

पोखरण में ‘भारत शक्ति’ अभ्यास

प्रधानमंत्री मोदी राजस्थान के पोखरण में ट्राई-सर्विसेज लाइव फायर एंड मेनोअवर अभ्यास के रूप में स्वदेशी रक्षा क्षमताओं के समन्वित प्रदर्शन को देखेंगे। ‘भारत शक्ति’ अभ्यास में देश की शक्ति के प्रदर्शन के रूप में स्वदेशी हथियार प्रणालियों और प्लेटफार्मों की एक श्रृंखला प्रदर्शित की जाएगी, जो देश की आत्मानिर्भारत पहल पर आधारित है। यह भूमि, वायु, समुद्र, साइबर और अंतरिक्ष डोमेन में खतरों का मुकाबला करने के लिए भारतीय सशस्त्र बलों की एकीकृत परिचालन क्षमताओं को प्रदर्शित करेगा।

दुनियां देखेगी भारत की ताकत

इंडियन आर्मी की ओर से अभ्यास का हिस्सा बनने वाले प्रमुख उपकरण और हथियार प्रणालियों में टी-90 (आईएम) टैंक, धनुष और सारंग गन सिस्टम, आकाश वेपन सिस्टम, लॉजिस्टिक्स ड्रोन, रोबोटिक म्यूल्स, हल्के हेलीकॉप्टर (एएलएच) और मानव रहित हवाई वाहनों की एक श्रृंखला शामिल है। भारतीय नौसेना समुद्री ताकत और तकनीकी परिष्कार को उजागर करते हुए नौसेना एंटी-शिप मिसाइलों, स्वायत्त कार्गो ले जाने वाले हवाई वाहनों और व्यय योग्य हवाई लक्ष्यों का प्रदर्शन करेगी। वहीं भारतीय वायु सेना हवाई संचालन में वायु श्रेष्ठता और बहुमुखी प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए स्वदेशी रूप से विकसित हल्के लड़ाकू विमान तेजस, लाइट यूटिलिटी हेलीकॉप्टर और उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर तैनात करेगी।

अटल जी ने पोखरण में रचा इतिहास

साल 1998 में 11-13 मई को भारत ने इतिहास रचा, जब अटल बिहारी वाजपेयी सरकार ने परमाणु परीक्षण किया। भारत ने ‘पोखरण-II’ नामक ऑपरेशन में ‘शक्ति-1’ परमाणु बम का सफलतापूर्वक विस्फोट किया। इसे ‘ऑपरेशन शक्ति’ नाम दिया गया था। यह परीक्षण राजस्थान में भारतीय सेना के पोखरण परीक्षण रेंज में किया गया था। पहले तीन विस्फोट 11 मई को दोपहर 3.45 बजे एक साथ हुए। 13 मई को दो अन्य परमाणु उपकरणों में एक साथ विस्फोट किया गया। इसके बाद, वाजपेयी ने भारत को एक परमाणु राष्ट्र के रूप में घोषित किया, जिससे यह “परमाणु क्लब” में शामिल होने वाला दुनिया का छठा देश बन गया। यह भारत द्वारा किये गये परमाणु परीक्षण का दूसरा उदाहरण था। पहला परीक्षण मई 1974 में कोडनेम ‘ऑपरेशन स्माइलिंग बुद्धा’ के तहत आयोजित किया गया था।

PM मोदी देंगे कई सौगातें

रेलवे के बुनियादी ढांचे और कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए, प्रधान मंत्री आधारशिला रखने और 85,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई रेलवे परियोजनाओं को समर्पित करने के लिए अहमदाबाद में डीएफसी के ऑपरेशन कंट्रोल सेंटर का दौरा करेंगे। प्रधानमंत्री अहमदाबाद-मुंबई सेंट्रल, सिकंदराबाद-विशाखापत्तनम, मैसूरु-डॉ एमजीआर सेंट्रल (चेन्नई), पटना-लखनऊ, न्यू जलपाईगुड़ी-पटना, पुरी-विशाखापत्तनम, लखनऊ-देहरादून, कलबुर्गी- सर एम विश्वेश्वरैया टर्मिनल बेंगलुरु, रांची-वाराणसी, खजुराहो- दिल्ली (निज़ामुद्दीन) के बीच दस नई वंदे भारत ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाएंगे। साथ ही प्रधानमंत्री मोदी पुनर्विकसित कोचरब आश्रम का उद्घाटन करेंगे। यह 1915 में दक्षिण अफ्रीका से भारत आने के बाद महात्मा गांधी द्वारा स्थापित पहला आश्रम था।

ये भी पढ़ें-Rajasthan: पेट्रोल पंप डिलर्स की हड़ताल से लोग परेशान, पेट्रोल-डीजल की भारी किल्लत

ये भी पढ़ें-Rajasthan Accident: प्रेग्नेंट महिला समेत 4 को कार ने कुचला, ड्राइवर…

ये भी पढ़ें-Lata Mangeshkar: कोई सैंकड़ों करोड़ भी दे दे, तब भी शादियों में गाने नहीं जाती थीं लता दी, जानिए…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular