Monday, May 20, 2024
HomepoliticsRajasthan News: शिक्षा मंत्री ने सभा के दौरान कहा- 'पूर्व सैनिकों...

Rajasthan News: शिक्षा मंत्री ने सभा के दौरान कहा- ‘पूर्व सैनिकों को सरकारी अध्यापक..’

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Rajasthan News: राजस्थान सरकार के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने चुनावी सभा को संबोधित करते हुए बड़ा ऐलान किया. शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि पूर्व सैनिकों को सरकारी शिक्षक बनाया जाएगा और शहीदों की वीर नारियों को भी नौकरी दी जाएगी. शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने घोषणा की है कि पूर्व सैनिकों को बीएड के बराबर दर्जा दिया जाएगा.

शिक्षा मंत्री दिलावर ने कहा कि…

शिक्षा मंत्री दिलावर ने कहा कि कुछ पूर्व सैनिकों ने शिक्षा विभाग में शिक्षक बनने के लिए आवेदन किया है. लेकिन शिक्षा विभाग के अधिकारी इस बात को मानने को तैयार नहीं हैं. उनका तर्क है कि पूर्व सैनिकों का शैक्षणिक प्रशिक्षण शिक्षा विभाग से कम है. ऐसे में कोई भी शिक्षक नहीं बन सकता. ऐसे में अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए गए कि पूर्व सेवानिवृत्त सैनिकों को बीएड डिग्री के समकक्ष मानना होगा। अब पूर्व सैनिकों को योग्यता और आरक्षण के आधार पर सरकारी शिक्षक बनाया जाएगा.

अधिकारियों को प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश

शिक्षा मंत्री दिलावर ने कहा कि भारतीय सैनिक दुर्भाग्यवश सामान्य मौत मरते हैं, या युद्ध के दौरान शहीद हो जाते हैं. लेकिन शहीद महिलाओं को अनुकंपा नियुक्ति देने का कोई प्रावधान नहीं है. मैंने अपने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया. राजस्थान में शहीद की विधवा या आश्रित परिवार को सरकारी नौकरी दिलाने के लिए राजस्थान शिक्षा विभाग पूरे भारत में पहल करेगा। जिसका प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है, जिसे जल्द ही मुख्यमंत्री को भेजा जाएगा।

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर का ऐलान

सैनिकों की आकस्मिक मृत्यु या शहादत की स्थिति में शहीद या उनके आश्रितों को अनुकंपा के आधार पर सरकारी नौकरी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि अब शहीद या शहीद के परिवार के सदस्यों को अनुकंपा के आधार पर सरकारी नौकरी मिलेगी. राजस्थान शिक्षा विभाग भारत में पहली बार यह पहल कर रहा है. जिसका प्रस्ताव जल्द ही शिक्षा विभाग, मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा को भेजा जाएगा। यह घोषणा शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने रामगंजमंडी में लोकसभा चुनाव भाजपा कार्यालय के उद्घाटन समारोह के दौरान की.

Also Read:  

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular