Sunday, May 19, 2024
Homeराजस्थानPM Modi-Macron: जयपुर में मैक्रॉन करेंगे शॉपिंग और दर्शनीय स्थलों की यात्रा;...

PM Modi-Macron: जयपुर में मैक्रॉन करेंगे शॉपिंग और दर्शनीय स्थलों की यात्रा; सजा पूरा क्षेत्र

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), PM Modi-Macron: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन गुरुवार को इस सजे-धजे शहर में पहुंचे, जहां वह भारत-फ्रांस संबंधों को मजबूत करने पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बातचीत करने से पहले कई घंटे बिताएंगे – और शायद कुछ सड़क किनारे मसाला चाय का आनंद लेंगे। मैक्रॉन, जो 26 जनवरी को दिल्ली में गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि हैं, पहाड़ी पर स्थित अंबर पैलेस सहित जयपुर के प्रतिष्ठित स्थलों का दौरा कर रहे थे, और बाद में दिन में मोदी के साथ एक रोड शो में भाग लेने वाले थे। एयरपोर्ट से मैक्रों आमेर किले के लिए रवाना हुए। उन्हें आगे जंतर-मंतर और हवा महल जाना था।

हाल के विधानसभा चुनावों के बाद यह मोदी की राजस्थान की पहली यात्रा थी, जिसमें उनकी भारतीय जनता पार्टी ने राज्य में कांग्रेस सरकार को सत्ता से बाहर कर दिया था। मैक्रों-मोदी का रोड शो जंतर-मंतर से शुरू होकर हवा महल पर खत्म होगा। अधिकारियों द्वारा पहले उपलब्ध कराए गए विवरण के अनुसार, फ्रांसीसी नेता के उस पर्यटक क्षेत्र में कुछ खरीदारी करने की भी उम्मीद है। इस पर कोई आधिकारिक बयान नहीं है, लेकिन ‘साहू’ चाय की दुकान चलाने वाले एक व्यापारी ने कहा कि नेता उनकी मसाला चाय के लिए रुकेंगे। उन्होंने पीटीआई वीडियोज को बताया कि उन्हें यूपीआई के जरिए डिजिटल भुगतान किया जाएगा।

अंबर किले में, एक लाल कालीन बिछाया गया था और फ्रांसीसी राष्ट्रपति के लिए हाथियों को खड़ा किया गया था। मैक्रॉन ने वहां भारत-फ्रांस मित्रता का प्रचार करने वाले बैनर लिए बच्चों के एक समूह से बातचीत की। प्रतिनिधिमंडल ने किले के प्रवेश द्वार के पास स्थापित अस्थायी स्टालों पर प्रदर्शित कलाकृतियों को भी देखा। विदेश मंत्री एस जयशंकर और राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी किले पर थे। इससे पहले जयपुर में उन स्थानों के आसपास कई स्थानों पर कटआउट और होर्डिंग लगाए गए थे, जहां मोदी और मैक्रॉन जाने वाले थे। शहर में सुरक्षा कड़ी कर दी गई और कुछ यातायात परिवर्तन किए गए।

ये भी पढ़े- PM Modi-Macron Roadshow: आज PM मोदी और इमैनुएल मैक्रों राजस्थान के वाल्ड सिटी में करेंगे रोडशो

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular