Thursday, May 16, 2024
HomeजयपुरPM Modi-Macron Roadshow: आज PM मोदी और इमैनुएल मैक्रों राजस्थान के वाल्ड...

PM Modi-Macron Roadshow: आज PM मोदी और इमैनुएल मैक्रों राजस्थान के वाल्ड सिटी में करेंगे रोडशो

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), PM Modi-Macron Roadshow: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों वाल्ड सिटी में रोड शो करेंगे और जयपुर के प्रसिद्ध स्मारकों का दौरा करेंगे। उनके कार्यक्रम के आधिकारिक कार्यक्रम के अनुसार, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन 25 जनवरी को वॉल्ड सिटी में एक रोड शो करेंगे और प्रसिद्ध जयपुर स्मारकों, जंतर मंतर, हवा महल, अंबर किला और अल्बर्ट हॉल का दौरा करेंगे।
मैक्रॉन 26 जनवरी को 75वें गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि हैं। एक दिन पहले, मैक्रॉन और मोदी छह घंटे की यात्रा के लिए गुलाबी शहर में होंगे, जो न केवल जयपुर और राजस्थान को पर्यटकों के लिए एक प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में बढ़ावा देगा। दुनिया भर में लेकिन भारत में डिजिटल अर्थव्यवस्था के प्रसार को भी प्रदर्शित करता है।
फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रोन दोपहर 2.30 बजे जयपुर पहुंचेंगे और जयपुर के सामने अरावली पर्वत श्रृंखला पर स्थित 16वीं सदी के स्मारक अंबर किले की ओर प्रस्थान करेंगे। अंबर किला और पांच अन्य राजस्थान के पहाड़ी किलों का हिस्सा हैं जिन्हें यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया है। अधिकारियों ने कहा कि मैक्रॉन के लिए राजस्थान की लोक विरासत को प्रदर्शित करने वाला एक सांस्कृतिक कार्यक्रम रखा जाएगा।

अंबर के बाद मैक्रों शाम करीब साढ़े पांच बजे जंतर-मंतर पहुंचेंगे, जहां उनके साथ मोदी भी होंगे, जो यूपी के बुलंदशहर में अपने निर्धारित कार्यक्रम के बाद जयपुर पहुंचेंगे। नेताओं को जयपुर के संस्थापक सवाई जय सिंह द्वारा 1730 में निर्मित एक खगोलीय वेधशाला जंतर मंतर का निर्देशित दौरा कराया जाएगा। यह स्मारक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल भी है। नेता सड़क किनारे एक स्टाल पर चाय पीएंगे और यूपीआई लेनदेन के माध्यम से भुगतान करेंगे।

मोदी और मैक्रों शाम करीब छह बजे जंतर-मंतर से सांगानेरी गेट तक रोड शो करेंगे और फिर हवा महल का दौरा करेंगे, जिसे 1799 में सवाई प्रताप सिंह ने बनवाया था। मैक्रॉन के हवा महल के पास एक हस्तशिल्प की दुकान पर खरीदारी करने की संभावना है।

इसके बाद राष्ट्राध्यक्ष रामबाग पैलेस होटल जाएंगे, जहां वे द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। इसके बाद मोदी मैक्रॉन के लिए रात्रिभोज की मेजबानी करेंगे और आधिकारिक दौरे के कार्यक्रम के अनुसार, नेता रात 8.50 बजे दिल्ली के लिए रवाना होंगे। दोनों नेताओं की हाई-प्रोफाइल यात्रा के लिए जयपुर में जोरदार तैयारियां चल रही हैं। जयपुर नगर निगम हैरिटेज महापौर मुनेश गुर्जर और अधिकारी बुधवार को तैयारियों का निरीक्षण करने में व्यस्त रहे।

जेएमसी ग्रेटर की आयुक्त रुक्मिणी रियार ने कहा कि तैयारियों की निगरानी के लिए अधिकारियों को निश्चित क्षेत्रों का प्रभार दिया गया है। “अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया गया है कि उनके क्षेत्रों में वीआईपी यात्रा के लिए सभी तैयारियां, जैसे सफाई, प्रकाश व्यवस्था, सांस्कृतिक कार्यक्रम की तैयारी, मार्ग पर झंडे लगाना और पानी और मोबाइल शौचालय सुनिश्चित करना सुनिश्चित करें,” उन्होंने कहा। कहा।

एयरपोर्ट से लेकर आमेर किले तक की मुख्य सड़कों की साफ-सफाई कर उन्हें फूलों से सजाया जा रहा है. चारदीवारी वाले शहर के मुख्य बाज़ारों को नए सिरे से रंग-रोगन किया जा रहा है। और सड़कों को साफ-सुथरा कर अतिक्रमण से मुक्त कराया जा रहा है. आमेर किला और सिटी पैलेस 25 जनवरी को आगंतुकों के लिए बंद रहेंगे।

मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा और उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने मंगलवार को तैयारियों का जायजा लिया. उन्होंने चारदीवारी और आमेर किले का दौरा किया और अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए कि कोई गड़बड़ी न हो।

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है. जयपुर के पुलिस आयुक्त बीजू जॉर्ज जोसेफ ने कहा कि चारदीवारी वाले शहर, अंबर किले और हवाई अड्डे पर 4,000 से अधिक पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि दोपहर 2 बजे से शाम 7 बजे के बीच यात्रा के मद्देनजर कई सड़कें बंद कर दी जाएंगी और यातायात मार्गों को डायवर्ट किया जाएगा। हवाई अड्डे से वॉल्ड सिटी और अंबर किले तक जेएलएन रोड पर यातायात प्रतिबंध लगा दिया गया है। वाल्ड सिटी को नो-व्हीकल, नो-पार्किंग जोन बना दिया गया है।

चारदीवारी के जौहरी बाजार के निवासी प्रभात शर्मा ने कहा कि यातायात परिवर्तन से बहुत असुविधा हुई। उन्होंने कहा, “वॉल्ड सिटी और जेएलएन रोड में मुख्य सड़कें बंद होने से वैकल्पिक मार्गों पर यातायात असहनीय हो गया और अराजकता फैल गई।”

ये भी पढ़े- Republic Day 2024: कल पूरे देश में मनेंगा गणतंत्र दिवस का पर्व! जानें क्या है इस दिन का इतिहास…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular