Monday, May 20, 2024
HomeNationalGangaur: राजस्थान में गणगौर के पर्व की धूम, आज निकलेगी गणगौर माता...

Gangaur: राजस्थान में गणगौर के पर्व की धूम, आज निकलेगी गणगौर माता की सवारी

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Gangaur:  गणगौर भी राजस्थान के सबसे बड़े त्योहारों में से एक है. प्रदेश में लोग बड़े ही हर्षोल्लास के साथ गणगौर मना रहे हैं. घर-घर और गली-मोहल्लों में गौर-ईसर की पूजा हो रही है। आज इस खास मौके पर कई जगहों पर गणगौर की सवारी के साथ मेले भरे हुए हैं. जयपुर में निकलेगी गणगौर की ऐतिहासिक शाही सवारी. गणगौर की सवारी सिटी पैलेस के जनानी देवरी से शुरू होगी।

गणगौर माता को शाही पोशाक के साथ निकाला जाएगा (Gangaur)

गणगौर माता को शाही पोशाक के साथ निकाला जाएगा। जुलूस आज शाम 5.45 बजे शुरू होगा. त्रिपोलिया में जुलूस निकाला जाएगा। इस दौरान लोक कलाकार विभिन्न प्रस्तुतियां देंगे. छोटी चौपड़ पर 40 महिला कलाकारों द्वारा घूमर नृत्य प्रस्तुत किया जायेगा. जिसके संबंध में उपनिदेशक उपेन्द्र सिंह शेखावत ने जानकारी दी.

गौर-ईसर को भगवान शंकर और पार्वती के रूप में पूजा जाता है। गणगौर- सुखी वैवाहिक जीवन का त्योहार, इसे सुहाग का त्योहार भी कहा जाता है। जगह-जगह गणगौर की सवारी से मेले भरे रहते हैं। जयपुर में निकलेगी गणगौर की ऐतिहासिक शाही सवारी. जयपुर में 263 साल से अकेले गणगौर की पूजा की जा रही है। किशनगढ़ महाराजा बहादुर सिंह ने ईसर जी को जयपुर से लूटा था और किशनगढ़ किले के अंदर ईसर जी की पूजा की जाती थी। तभी से जयपुर जननी ड्योढ़ी में अकेले गणगौर की पूजा की जाती है।

Also Read:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular