Monday, May 20, 2024
Homeहेल्थ / लाइफस्टाइलChelonitoxism: नई बीमारी आई? कछुआ खाने से 9 लोगों की मौत

Chelonitoxism: नई बीमारी आई? कछुआ खाने से 9 लोगों की मौत

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज), Chelonitoxism: पूर्वी अफ्रीकी देश तंजानिया के ज़ांज़ीबार से एक चौंकाने वाली खबर में, समुद्री कछुए का मांस खाने से नौ लोगों की मौत हो गई। एसोसिएटेड प्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, पीड़ितों की मृत्यु शियोनाइटॉक्सिज्म से हुई है। ये एक तरह की फूड पॉइजनिंग है जो केवल समुद्री कछुए के मांस के सेवन से होती है।

कछुआ खाने से गई 9 लोगों की जान

मामला पूर्वी अफ्रीकी देश तंजानिया के ज़ांज़ीबार द्वीपसमूह के पेम्बा द्वीप का है जहां सी टर्टल को खाने की वजह से 9 लोगों की मौत का मामला सामने आ रहा है। मृतकों की संख्या में आठ बच्चे और एक वयस्क भी शामिल है, लगभग 78 अन्य लोगों को इन्हीं कारणों से अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

शियोनाइटॉक्सिज्म क्या है?

समुद्री कछुए अपनी लंबी उम्र और लचीलेपन के लिए प्रसिद्ध हैं, लेकिन उनके सुरक्षा कवच के नीचे एक जटिल जैव रासायनिक रक्षा तंत्र छिपा होता है। शियोनाइटॉक्सिन, इन समुद्री सरीसृपों द्वारा उत्पादित विषाक्त पदार्थ, शिकारियों के खिलाफ सुरक्षा के रूप में काम करते हैं। कछुओं के लिए फायदेमंद होते हुए भी, सावधानी से न संभाले जाने पर ये विषाक्त पदार्थ मनुष्यों के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं।

क्यों होता है शियोनाइटॉक्सिज्म?

शियोनाइटॉक्सिज्म आम तौर पर तब होता है जब मनुष्य समुद्री कछुए के कुछ हिस्सों, जैसे उनके मांस, अंडे या शारीरिक तरल पदार्थ के संपर्क में आते हैं। विषाक्त पदार्थ सबसे अधिक आंतरिक अंगों में केंद्रित होते हैं। समुद्री कछुए के मांस को गलत तरीके से संभालने या अनुचित तरीके से पकाने से शियोनाइटॉक्सिन के जोखिम का खतरा बढ़ सकता है।

शियोनाइटॉक्सिज्म के लक्षणों

  • मतली
  • उल्टी
  • पेट दर्द
  • दस्त शामिल हो सकते हैं।

गंभीर मामलों में, इससे अंग विफलता या मृत्यु भी हो सकती है।

ये भी पढ़ें- Indian Railway: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी! आधा हुआ इन ट्रेनों…

ये भी पढ़ें- Police Jobs: इस राज्य में कॉन्स्टेबल पदों पर निकली 12000 से…

ये भी पढ़ें- Rajasthan Electric Buses: सिर्फ 2 घंटे में जयपुर से दिल्ली पहुंचा…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular