Sunday, May 19, 2024
Homeराजस्थानRajasthan Electric Buses: सिर्फ 2 घंटे में जयपुर से दिल्ली पहुंचा देगी...

Rajasthan Electric Buses: सिर्फ 2 घंटे में जयपुर से दिल्ली पहुंचा देगी राजस्थान की E-Bus, जानें क्या हैं इसकी खूबियां

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Rajasthan, Rajasthan Electric Buses: राजस्थान के 7 शहरों में जल्द ही इलेक्ट्रोनिक बसें दौड़ने जा रही हैं। राजस्थान की राजधानी जयपुर समेत सात बड़े शहरों में इलेक्ट्रिक बसें चलाने को लेकर मंजूरी दे दी गई है। वहीं बीते महीने केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बताया था कि दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस राष्ट्रीय राजमार्ग पर इलेक्ट्रिक केबल डालकर इलेक्ट्रिक बस चलाई जाएगी। जिसके बाद जयपुर से दिल्ली तक का सफर केवल 2 घंटों में तय हो जाएगा।

इन शहरों में दौड़ेगी E-Bus

इलेक्ट्रिक बसें जयपुर, जोधपुर, कोटा, अजमेर, बीकानेर, भरतपुर और उदयपुर में सेवाएं देंगी, जिससे शहरी बस सेवा में पर्यावरण-अनुकूल बदलाव आएगा। 500 इलेक्ट्रिक बसों में से जयपुर में 300, जोधपुर में 70, कोटा में 50, उदयपुर में 35, अजमेर में 30 और बीकानेर-भरतपुर में 15 ई-बसों का संचालन किया जाएगा।

क्या हैं E-Bus की खूबियां?

इस पहल का उद्देश्य न केवल प्रदूषण मुक्त परिवहन विकल्प प्रदान करना है, बल्कि शहरी वायु गुणवत्ता पर बढ़ती चिंता का समाधान भी करना है। सार्वजनिक परिवहन बेड़े में इलेक्ट्रिक बसों को एकीकृत करके, राजस्थान अपने कार्बन पदचिह्न को कम करने और एक टिकाऊ शहरी वातावरण को बढ़ावा देने की दिशा में एक साहसिक कदम उठा रहा है।

  • इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) में परिवर्तन से, इसमें शामिल शहरों को ईंधन लागत में पर्याप्त बचत होने की उम्मीद है, जो राज्य की आर्थिक लचीलापन में योगदान देगा।
  • यह कदम हरित परिवहन समाधानों की दिशा में वैश्विक रुझानों के अनुरूप है, जो राजस्थान को भारत के भीतर सतत शहरी विकास में अग्रणी बनाता है।
  • यह महत्वाकांक्षी परियोजना नवीन और टिकाऊ समाधानों के माध्यम से अपने निवासियों के लिए जीवन की गुणवत्ता बढ़ाने की राजस्थान सरकार की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।
  • पर्यावरण-अनुकूल परिवहन को प्राथमिकता देकर, राज्य ने जलवायु परिवर्तन से निपटने और सार्वजनिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में स्थानीय शासन की महत्वपूर्ण भूमिका को उजागर करते हुए, दूसरों के अनुसरण के लिए एक मिसाल कायम की है।
  • इलेक्ट्रिक बसों की शुरूआत से न केवल शहरी वायु गुणवत्ता में सुधार होने की उम्मीद है, बल्कि टिकाऊ जीवन पद्धतियों के प्रति सार्वजनिक दृष्टिकोण में बदलाव को भी बढ़ावा मिलेगा, जिससे इस पहल का प्रभाव और बढ़ेगा।

ये भी पढ़ें-Rajasthan Paper Leak Case: ADG ने थानेदारों को चेताया, कहा- अपनी नौकरी को स्थाई ना समझें

ये भी पढ़ें-Rajasthan: कोरोना पॉजिटिव हुए CM भजनलाल, खुद को किया आइसोलेट

ये भी पढ़ें-Holi Tips: होली खेलने से पहले कर लें ये काम, 2 मिनट में उतर जाएगा पक्का रंग

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular