Monday, May 20, 2024
HomeUncategorizedRajasthan News: गुड न्यूज! सब स्टेशनों पर नहीं रूकेगी ट्रेन, राजस्थान में...

Rajasthan News: गुड न्यूज! सब स्टेशनों पर नहीं रूकेगी ट्रेन, राजस्थान में जल्द शुरू होगा ये काम

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Rajasthan News: जोधपुर सिटी रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों के बढ़ते दबाव को दूर करने के लिए दो नए प्लेटफार्म बनाने की योजना को अमली जामा पहनाने का काम शुरू हो गया है. इससे संबंधित टीआरडी विद्युत कार्य के डिजाइन में संशोधन किया जा रहा है, सूत्रों के अनुसार यह कार्य भी जल्द पूरा कर लिया जाएगा। रेलवे बोर्ड की मंजूरी के बाद नए प्लेटफार्म का काम गंभीरता से किया जा रहा है। मुख्य रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों के लगातार बढ़ते दबाव को देखते हुए जोधपुर रेलवे प्रशासन ने लंबे समय बाद दो नए प्लेटफार्म बनाने की योजना रेलवे बोर्ड को भेजी थी। इसकी मंजूरी के बाद कार्य शुरू किया जाएगा।

राइकाबाग और महामंदिर पर ट्रेनें रोकनी पड़ीं ( Rajasthan News) 

जोधपुर सिटी स्टेशन पर 5 प्लेटफार्म के अलावा 6 प्लेटफार्म नंबर पहले से ही मौजूद हैं। यहां प्लेटफार्म बनने से दो लाइनों का उपयोग हो सकेगा। इस तरह छह-सात संख्या में प्लेटफार्म तैयार हो जायेंगे. साथ ही इससे सब-स्टेशनों पर ट्रेनों को रोकने की मौजूदा समस्या से भी राहत मिलेगी। सिटी स्टेशन पर ट्रेनों के खड़े रहने से जोधपुर के बाहर से आने वाली ट्रेनों को राइकाबाग, भगत की कोठी व महामंदिर सब स्टेशनों पर रुकना पड़ता है।

करीब 5 महीने पहले मंजूरी मिली थी

जोधपुर रेल मंडल के सिटी रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों का यात्री भार बढ़ रहा है। ऐसे में कई वर्षों से जोधपुर रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्म विस्तार की आवश्यकता थी और जोधपुर मंडल की ओर से कई बार प्रस्ताव भी भेजे गए थे. हाल ही में करीब 5 महीने पहले जोधपुर रेलवे बोर्ड की ओर से स्टेशन पर दो नए प्लेटफार्म विकसित करने के लिए नए प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजे गए थे, जिन्हें मार्च महीने में रेलवे बोर्ड ने मंजूरी दे दी थी.

जोधपुर सिटी स्टेशन

  • साप्ताहिक और नियमित ट्रेनों को मिलाकर प्रतिदिन 70 जोड़ी ट्रेनों की आवाजाही।
  • प्रतिदिन 45-50 हजार यात्रियों का आवागमन।
  • जोधपुर रेलवे स्टेशन पर वर्तमान में 05 प्लेटफार्म हैं।
  • 02 नये प्लेटफार्म विकसित करने हेतु रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भेजा गया था।
  • सिटी स्टेशन पर नए प्लेटफार्म के विकास व विस्तार का कार्य गंभीरता से किया जा रहा है। इससे संबंधित टीआरडी
  • विद्युत कार्य के डिजाइन में संशोधन किया जा रहा है, यह कार्य भी शीघ्र पूरा कर लिया जायेगा।

Also Read:  

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular