Monday, May 20, 2024
Homeराजस्थानRajasthan News: राजस्थान में ASI को मिली बड़ी सफलता, खुदाई में मिले...

Rajasthan News: राजस्थान में ASI को मिली बड़ी सफलता, खुदाई में मिले महाभारत काल के अवशेष

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Rajasthan News:  राजस्थान के डीग जिले में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) को बड़ी सफलता मिली है। एएसआई को बहज गांव में चल रही खुदाई के दौरान महाभारत काल (1100-1200 ईसा पूर्व) के अवशेष मिले हैं। एएसआई अधिकारी ने बताया कि जो साक्ष्य उन्हें यहां मिले हैं इससे पहले कहीं और नहीं पाया गया है।

ASI की खुदाई में मिले महाभारत काल के अवशेष

पुरातत्व विभाग के अधीक्षक विनय गुप्ता ने बताया कि बहज गांव में 10 जनवरी से खुदाई का काम शुरू किया गया। अब तक, टीले की सतह से लगभग 20 मीटर की गहराई तक खुदाई पूरी हो चुकी है। एएसआई को कुषाण काल, शुंग काल, मौर्य काल, महाजनपद काल और महाभारत काल के अवशेष मिले हैं। एएसआई अधिकारियों ने बताया कि यहां पाए जाने वाले अद्वितीय सुई के आकार के हड्डी के टूल भारत में पहले कहीं नहीं देखे गए हैं। अधिकारियों ने कहा कि खुदाई चल रही है और यहां महाभारत काल की पूरी सभ्यता के साक्ष्य मिलने की संभावना है।

शुंग काल के मोती बरामद

साइट से एएसआई ने एक और दुर्लभ बरामदगी काले मोतियों की है। अधिकारियों ने बताया कि आमतौर पर खुदाई स्थलों पर सफेद रंग के मोती मिलते हैं, लेकिन इस बार बहज गांव के टीले में बड़ी संख्या में काले रंग के मोती मिले हैं। उन्होंने कहा कि ये बहुत दुर्लभ हैं और अधिकांश मोती शुंग काल के हैं, उकेरे जाने पर मोती का रंग बदल जाता है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा, वहां प्राचीन पकी हुई मिट्टी की मूर्तियां और मिट्टी के बर्तन भी थे।

ये भी पढ़ें-

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular