Sunday, May 19, 2024
Homeट्रेंडिंगWhatsApp Frauds : इन 3 तरीकों से हैकर्स बनाते हैं यूजर्स को...

WhatsApp Frauds : इन 3 तरीकों से हैकर्स बनाते हैं यूजर्स को शिकार, जानें कैसे

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), WhatsApp Frauds: व्हाट्सएप एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसे हैकर्स हमेशा अपने निशाने पर रखते हैं। दरअसल ऐसा इसलिए है क्योंकि इस प्लेटफार्म पर एक साथ दुनिया भर के करोड़ों यूजर्स लगातार एक्टिव रहते हैं। हैकर्स के लिए ये एक बेटर ऑप्शन के तौर पर है। व्हाट्सएप के थ्रू रोजाना कई यूजर्स के साथ धोखाधड़ी के मामले सामने आते हैं। ऐसे में मामलों से  बचाना काफी जरूरी है। इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि वह कौन से तरीके हैं जिनसे हैकर्स यूजर्स को अपना शिकार बनाते हैं?

नौकरी का झासा देकर

हैकर्स लोगों को नई नौकरी में मोटी सैलरी का वादा कर उनके खाते खाली करने की कोशिश करते हैं। अगर आपके पास पार्ट टाइम जॉब के लिए कोई मैसेज आता है तो सावधान हो जाइए क्योंकि कोई भी कंपनी व्हाट्सएप मैसेज भेजकर नौकरी नहीं देती है। सलाह, किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक न करें और न ही वित्तीय जानकारी साझा करें।

खुद को आपकी करीबी बताकर

हैकर्स अनजान नंबरों से मैसेज भेजकर खुद को आपका दोस्त या परिवार का सदस्य बताते हैं और फिर इमरजेंसी के नाम पर आपसे पैसे मांगते हैं। कुछ लोग आपसे पैसे हड़पने के लिए डीपफेक ऑडियो और वीडियो ट्रिक्स का भी उपयोग करते हैं। ऐसे में सलाह दी जाती है कि पैसे भेजने से पहले उस व्यक्ति की पहचान सत्यापित कर लें जिसे आप पैसे भेज रहे हैं, कि वे वास्तव में आपके दोस्त या परिवार के सदस्य हैं या नहीं।

देते हैं लॉटरी का लालच 

जालसाज आपको लुभाने और फंसाने के लिए आपको मैसेज करेंगे कि आपने लॉटरी जीत ली है। पैसे ट्रांसफर करने के नाम पर हैकर्स आपसे आपकी बैंकिंग जानकारी मांगेंगे ताकि लॉटरी की रकम ट्रांसफर की जा सके। सलाह, अगर कोई अनजान व्यक्ति व्हाट्सएप पर बैंकिंग या कोई वित्तीय जानकारी मांगता है, तो तुरंत ऐसे व्यक्ति को ब्लॉक करें और रिपोर्ट करें।

ये भी पढ़ें- Rajasthan: नितिन गडकरी ने राजस्थान को दी बड़ी सौगात, सिर्फ 2 घंटे में तय होगा जयपुर से दिल्ली का…

ये भी पढ़ें-Alaskapox Virus: अलास्का पॉक्स से पहली मौत, जानिए कितना खतरनाक है…

ये भी पढ़ें-Dhirendra Shastri: शादी की बात पर सुर्खियों में बाबा बागेश्वर, अपनी…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular