Monday, May 20, 2024
Homeट्रेंडिंगPM Svanidhi Yojana: बिना गारंटी लोन दे रही है मोदी सरकार, ऐसे...

PM Svanidhi Yojana: बिना गारंटी लोन दे रही है मोदी सरकार, ऐसे करें अप्लाई

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), PM Svanidhi Yojana: हमें अक्सर पैसों की जरूरत पड़ती है। ऐसे में कई बार हमको कई जगहों से लोन भी लेना पड़ता है। लेकिन कई बार लोन के बदले गारंटी भी देनी पड़ती है। कभी कभी आपके पास गारंटी के लिए कुछ नहीं होता ऐस में मजबूरन आपको ज्यादा बयाज पर लोन लेना पड़ता है। ऐसे में मोदी सरकार की ओर से एक ऐसी योजना निकाली गई है जिसके तहत आप बिना गारंटी लोन ले सकते हैं। इस योजना का नाम PM Svanidhi Yojana है।

क्या है PM Svanidhi Yojana?

PM Svanidhi Yojana में आपको क्रेडिट की सुविधा मिलती है। यानि कि आप आसानी से सामान गिरवी रखकर लोन का लाभ उठा सकते हैं। इस स्कीम में खुद का बिजनेस को शुरू करने के लिए लोन का लाभ मिलता है। सरकार वर्किंग कैपिटल को पूरा करने के लिए 10,000 रुपये से 50,000 रुपये तक का लोन देती है। यह स्कीम कोविड-19 महामारी के समय यानी जून 2020 में शुरू किया गया था।

कितने रुपए तक का लोन मिल सकता है?

इस स्कीम में आप पहली बार 10,000 रुपये का लोन ले सकते हैं। इस लोन को वापस करने के लिए उनके पास 12 महीने का वक्त होगा। जैसे ही आप पहले लोन वापस करते हैं आप दूसरी बार 20,000 रुपये की राशि ले सकते हैं और तीसरी बार 50,000 रुपये की राशि ले सकते हैं।

ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स 

1. ऋण आवेदन आवश्यकताओं को समझें

योजना के लिए ऋण आवेदन पत्र (एलएएफ) भरने के लिए आवश्यक सूचना दस्तावेजों को ठीक से समझें। आवेदन प्रक्रिया शुरू करने से पहले सारी जानकारी तैयार रखें।

2. सुनिश्चित करें कि आपका मोबाइल नंबर आपके आधार से जुड़ा हुआ है

यह सुनिश्चित करें कि आपका मोबाइल फोन आपके आधार नंबर से जुड़ा हुआ है। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के दौरान आपके ई केवाईसी/आधार सत्यापन के लिए यह आवश्यक होगा। यह आपको यूएलबी से अनुशंसा पत्र प्राप्त करने में भी मदद करेगा (यदि आवश्यक हो)। यह आपको सरकारी कल्याण योजनाओं के तहत भविष्य में लाभ उठाने में भी मदद करेगा।

यूआईडीएआई के अधिकारियों से पता चला है कि मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए सिर्फ एक फॉर्म भरना होगा और किसी अतिरिक्त दस्तावेज की जरूरत नहीं होगी। यूआईडीएआई पोर्टल का एक लिंक नीचे दिया गया है जहां आप निकटतम आधार केंद्र का विवरण पा सकते हैं।

3. योजना के नियमों के अनुसार अपनी पात्रता स्थिति की जांच करें, इसे तैयार रखें

आप स्ट्रीट वेंडरों की निम्नलिखित 4 श्रेणियों में से एक में आएंगे। अपनी स्थिति और दस्तावेज़/जानकारी जांचें जिन्हें आपको तैयार रखना है

अधिक जानकारी के लिए pmsvanidhi.mohua.gov.in पर जाएं।

ये भी पढ़ें- Rajasthan: भजनलाल सरकार का बड़ा एक्शन, 65 IPS आधिकारियों का ट्रांसफर

ये भी पढ़ें-Paytm Payment Bank Crisis: RBI ने Paytm Payment Bank को दी बड़ी राहत, 15 मार्च मिली नई तारीख

ये भी पढ़ें-CBSE: किसान आंदोलन के बीच बदली परीक्षा की डेट? CBSE ने बताई सच्चाई

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular