Monday, May 20, 2024
Homeट्रेवलTravel: भागदौड़ भरी जिंदगी में सुकून चाहिए तो बिना देर किए इन...

Travel: भागदौड़ भरी जिंदगी में सुकून चाहिए तो बिना देर किए इन जगहों पर चले आइए

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज), Travel: अगर आप भी अपनी भागदौड़ की जिंदगी से परेशान हैं और कहीं सुकून के पल बिताना चाहते हैं तो ये आर्टिकल खास आपके लिए है। इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे जहां आप भीड़भाड़ से दूर आराम से सुकून के पल बिता सकते है। इससे पहले कि ये प्लेसिस फेमस हो जाएं आप एक बार यहां घूमने का पलान जरूर बनाएं।

कुंभलगढ़ 

उदयपुर से 84 किलोमीटर उत्तर में जंगल में स्थित कुंभलगढ़ मेवाड़ क्षेत्र में चित्तौड़गढ़ के बाद दूसरा सबसे महत्वपूर्ण गढ़ है। अरावली पर्वतमाला में स्थित इस किले का निर्माण 15वीं शताब्दी में राणा कुंभा ने कराया था। इसने मेवाड़ के शासकों को संघर्ष के समय शरणस्थली के रूप में सेवा प्रदान की। यह किला बचपन में मेवाड़ के राजा उदय की शरणस्थली के रूप में भी काम आया था, जब बनबीर ने विक्रमादित्य की हत्या कर दी थी और सिंहासन पर कब्जा कर लिया था। मेवाड़ के महान राजा महाराणा प्रताप की जन्मस्थली होने के कारण इसका लोगों के लिए अत्यधिक भावनात्मक महत्व है।

डंबुक

मीठे, सुगंधित, रसीले संतरे अरुणाचल प्रदेश के निचली दिबांग घाटी जिले की राजधानी रोइंग से लगभग 30 किमी दूर डंबुक के परिदृश्य को भर देते हैं। इसे राज्य का संतरे का कटोरा भी कहा जाता है, दाम्बुक देश में कुछ बेहतरीन संतरे पैदा करने के लिए अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त करने की राह पर है।

उडुपी

अधिकांश भारतीय उडुपी को एक जगह के रूप में नहीं, बल्कि रेस्तरां की एक श्रेणी के रूप में जानते हैं। उडुपी रेस्तरां जो आम तौर पर दक्षिण भारतीय शैली में शाकाहारी भोजन परोसते हैं, पूरे भारत में पाए जा सकते हैं। बहुत से लोग उस तटीय शहर के बारे में नहीं जानते हैं जहां से इस महान व्यंजन की उत्पत्ति हुई थी, फिर भी कम ही लोग वर्तमान हिंदू धर्म के तीन मुख्य दार्शनिक प्रकारों में से एक के संस्थापक द्वारा स्थापित कृष्ण मंदिर और मठ के स्थान के रूप में इसकी प्रतिष्ठा के बारे में जानते हैं।

ये भी पढ़ें-Rajasthan: कांग्रेस प्रदेश सचिव गिरफ्तार, जानें पूरा मामला

ये भी पढ़ें-Chelonitoxism: नई बीमारी आई? कछुआ खाने से 9 लोगों की मौत

ये भी पढ़ें-Rajasthan: सेल्फी लेते वक्त नहर में डूबे किशोर, 2 की मौत

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular