Monday, May 13, 2024
Homeट्रेवलRajasthan: इतिहास और संस्कृति का खूबसूरत प्रदर्शन, मंडावा की ओपन आर्ट गैलरी...

Rajasthan: इतिहास और संस्कृति का खूबसूरत प्रदर्शन, मंडावा की ओपन आर्ट गैलरी की जानें खासियत

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Rajasthan: राजस्थान के मध्य में स्थित, मंडावा शहर एक छिपा हुआ रत्न है जो राज्य के असंख्य आकर्षणों के बीच एक अद्वितीय विशिष्टता रखता है। अक्सर राजस्थान की “ओपन आर्ट गैलरी” के रूप में जाना जाने वाला मंडावा इतिहास, संस्कृति और कला का एक मनोरम मिश्रण समेटे हुए है जो निश्चित रूप से किसी भी यात्री को आश्चर्यचकित कर देगा। शेखावाटी क्षेत्र में स्थित इस छोटे से शहर ने उत्कृष्ट भित्तिचित्रों और खूबसूरती से सजी हवेलियों (पारंपरिक हवेली) के एक जीवित संग्रहालय के रूप में अपनी प्रतिष्ठा अर्जित की है।

वहां क्या करें? 

मंडावा किला

ठाकुर नवल सिंह बहादुर द्वारा निर्मित, मंडावा किला एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण है। इसके चित्रों, चित्रों और मध्ययुगीन वास्तुकला की विविधता इसके आकर्षण को बढ़ाती है। दीवारों और छत पर दर्पण के काम के व्यापक उपयोग के कारण, अंबर किले के शीश महल ने मंडावा किले के आंतरिक डिजाइन के लिए एक प्रेरणा के रूप में काम किया। किले के भव्य क्षेत्रों में से एक दरबार हॉल है। व्यापारियों के समृद्ध मारवाड़ी समुदाय ने शहर की अन्य संरचनाओं का निर्माण किया।

गुलाब राय लाडिया हवेली

राजस्थान की सबसे आलीशान हवेलियों में से एक, गुलाब राय लाडिया हवेली, अपने पुराने आकर्षण और राजपूताना काल के माहौल के लिए जानी जाती है। इसके सुंदर नक्काशीदार लकड़ी के दरवाजे और जालीदार खिड़कियों की प्रशंसा करना न भूलें।

गोयनका छत्री

18वीं सदी की गोयनका छतरी एक आउटडोर आर्ट गैलरी के रूप में खड़ी है, जो प्रतिष्ठित गोयनका परिवार को श्रद्धांजलि देती है, जो कभी इस हवेली को अपना घर कहते थे। दीवारों पर उत्कृष्ट पेंटिंग और भित्तिचित्र हैं, जो गर्व से राजस्थान की विरासत को दर्शाते हैं। बीते युग की समृद्धि उल्लेखनीय रूप से अच्छी तरह से संरक्षित है, जिसमें बड़े मेहराबदार प्रवेश द्वार भव्यता के राजसी प्रतीक हैं, जो कारीगरों की अद्वितीय शिल्प कौशल का प्रदर्शन करते हैं। विशेष रूप से, हवेली में भगवान कृष्ण के कई चित्रण हैं, जो उस समय के लोगों की उनमें अटूट आस्था का प्रमाण है। जैसे ही आप इस उल्लेखनीय इमारत में कदम रखते हैं, आप एक ऐसी दुनिया में पहुंच जाते हैं जहां इतिहास, कला और भक्ति सामंजस्यपूर्ण ढंग से जुड़े हुए हैं।

कहाँ करें स्टे? 

ठहरने के लिए स्थानों का चयन करते समय, गौरवशाली मंडावा किले के हेरिटेज रिसॉर्ट भाग, कैसल मंडावा पर विचार करें। आख़िरकार, कोई भी अनुभव भव्य किले में रहने के आकर्षण से मेल नहीं खा सकता। एक और हवेली जो आपको प्रामाणिक राजस्थानी अनुभव देने में सफल होगी, वह विवाना संस्कृति रिसॉर्ट होगी। विवाना 19वीं शताब्दी की एक संरक्षित शेखावाटी हवेली है जिसमें शानदार ढंग से सुसज्जित कमरे और सुइट्स हैं। वेदारण्य हवेली भी देखें, जो ऐतिहासिक शहर रामगढ़ शेखावाटी में स्थित है, और दुनिया में एकमात्र वेद मंदिर का घर है।

कहां खरीदारी करें?

जब तक आप मंडावा के रोमांचक मुख्य बाजार का दौरा नहीं कर लेते, तब तक आपके खरीदार को रुकना नहीं चाहिए। कला, शिल्प और स्मृति चिन्हों से भरा यह बाजार पर्यटकों के लिए राजस्थान की संस्कृति और कला का अनुभव करने के लिए एक आदर्श स्थान है। बाजार में कागज और कपड़ों पर बनाई गई पेंटिंग, सजी हुई संदूकियां, पालने, बर्तन, छोटे फर्नीचर, चूड़ियां और टाई और डाई के सामान बेचने वाली दुकानें हैं।

 कैसे पहुंचे? 

हवाईजहाज से:

मंडावा में कोई उड़ान सेवा नहीं है. लगभग 182 किमी दूर स्थित जयपुर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है। भारत के किसी भी प्रमुख शहर या कस्बे से जयपुर के लिए सीधी उड़ानें हैं। आप वहां से एयरपोर्ट टैक्सी और मंडावा के लिए सड़क यात्रा की व्यवस्था कर सकते हैं।

ट्रेन द्वारा:

लगभग 17 किमी दूर, डुंडलोध मुकुंदगढ़ निकटतम रेलवे स्टेशन है। आप राजस्थान के किसी भी अन्य कस्बे या शहर से डुंडलोध पहुंच सकते हैं और फिर गांव तक जाने के लिए स्थानीय बस ले सकते हैं या टैक्सी की व्यवस्था कर सकते हैं।

सड़क मार्ग से:

राज्य मार्ग NH 48, NH 11, NH 53 और राज्य राजमार्ग मंडावा को शेष क्षेत्र से अच्छी तरह से जोड़ते हैं। कुछ सार्वजनिक और निजी बस सेवाएँ जयपुर, बीकानेर, आगरा, अलवर, दिल्ली और अजमेर जैसे स्थानों से मंडावा तक यात्रा करती हैं। शहर से बाहर कैब बुक करना या कार किराए पर लेना और राजस्थान या आसपास के राज्यों में किसी भी स्थान से मंडावा तक सड़क यात्रा करना सबसे अच्छा विकल्प है।

ये भी पढ़े- Rajasthan: पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना को जल्द मिल सकता है राष्ट्रीय परियोजना का दर्जा

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular