Monday, May 20, 2024
Homeट्रेंडिंगBhagat Singh: फांसी से एक दिन पहले भगत सिंह ने लिखा था...

Bhagat Singh: फांसी से एक दिन पहले भगत सिंह ने लिखा था आखिरी खत, जानें क्या था उसमें

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Bhagat Singh: शहीद-ए-आजम भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव ने देश के लिए खुशी-खुशी मौत को गले लगा लिया था । जिस दिन उन्हें फाँसी दी गई उस दिन वह मुस्कुरा रहे थे। मरने से पहले इन देशभक्तों ने ईश्वर को गले लगा लिया था और ईश्वर से विनती की थी कि उन्हें इसी देश में पैदा करें, ताकि वे इस मिट्टी की सेवा करते रहें।

सभी कैदीयों की आखें हो गई थी नम (Bhagat Singh)

जिस दिन भगत सिंह और अन्य शहीदों को फाँसी दी गई, लाहौर जेल में सभी कैदियों की आँखें नम हो गईं। धरती के इस लाल के गले में फांसी का फंदा डालने से पहले जेल कर्मचारियों और अधिकारियों के भी हाथ कांप रहे

भगत सिंह ने आख़िरी ख़त में क्या लिखा था

28 सितंबर 1907 को जन्मे इस क्रांतिकारी को उनकी जयंती पर देश याद कर रहा है. इस मौके पर हम आपको भगत सिंह के आखिरी खत के बारे में बताने जा रहे हैं जो उन्होंने फांसी से ठीक एक दिन पहले लिखा था. सच तो यह है कि भगत सिंह 23 मार्च 1931 की उस शाम के लिए काफी समय से अधीर थे. भगत सिंह ने एक दिन पहले यानी 22 मार्च 1931 को अपने आखिरी पत्र में भी इसका जिक्र किया था.

Bhagat Singh

भगत सिंह ने पत्र में लिखा था, ‘दोस्तों, स्वाभाविक है कि जीने की इच्छा मुझमें भी होनी चाहिए. मैं इसे छिपाना नहीं चाहता, लेकिन मैं एक शर्त पर जीवित रह सकता हूं कि मुझे कैद या प्रतिबंधित नहीं किया जाएगा। मेरा नाम भारतीय क्रांति का प्रतीक बन गया है. क्रान्तिकारी दलों के आदर्शों ने मुझे बहुत ऊँचा उठा दिया है, इतना ऊँचा कि यदि मैं जीवित होता तो इससे ऊँचा न उठ पाता। अगर मैं हंसते हुए फांसी पर चढ़ जाऊंगा तो देश की माताएं अपने बच्चों से भगत सिंह की उम्मीद करेंगी. इससे आजादी के लिए बलिदान देने वालों की संख्या इतनी बढ़ जाएगी कि क्रांति को रोकना असंभव हो जाएगा। आजकल मुझे खुद पर बहुत गर्व है. अब हम बेसब्री से अंतिम परीक्षा का इंतजार कर रहे हैं।’ काश यह और करीब आ जाए.

Also Read: SI Paper Leak Case: SI भर्ती पेपर लीक मामले में बड़ा…

कहा जाता है कि फांसी से पहले भगत सिंह ने ऊंची आवाज में देश के नाम संदेश भी दिया था. उन्होंने इंकलाब जिंदाबाद का नारा लगाते हुए कहा, मैं मान रहा हूं कि आप वास्तव में यही चाहते हैं. अब आप केवल अपने बारे में सोचना बंद करें, व्यक्तिगत सुख-सुविधा का सपना छोड़ दें, हमें इंच-इंच आगे बढ़ना है। इसके लिए साहस, दृढ़ संकल्प और दृढ़ संकल्प की आवश्यकता है। कोई भी कठिनाई तुम्हें मार्ग से विचलित न कर दे। किसी भी धोखे से अपना दिल टूटने न दें। आप कष्ट और बलिदान से गुजरने के बाद विजय प्राप्त करेंगे। ये व्यक्तिगत जीतें क्रांति की बहुमूल्य संपत्ति बन जाएंगी।

Also Read:  Rajasthan Crime: रोने की आवाज नहीं थी बर्दाश्त तो कल्युगी मां ने गला रेत की नवजात की हत्या

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular