Friday, May 10, 2024
Homeराजस्थानRajasthan News: राजस्थान में फैला खतरनाक वायरस, जानिए बचने का तरीका

Rajasthan News: राजस्थान में फैला खतरनाक वायरस, जानिए बचने का तरीका

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Rajasthan News: राजस्थान में मंप्स के मामले फैलते जा रहे हैं। राजधानी में जयपुर में मंप्स वायरस की वजह से कई लोग अब तक हमेशा के लिए सुनने की क्षमता खो चुके हैं। आमतौर पर इस बीमारी की चपेट में बच्चे आते हैं लेकिन अब बड़े भी इस वायरस का शिकार हो रहे हैं।

राजस्थान में फैला मंप्स

जयपुर में मंप्स वायरस से संक्रमित 6 लोग लोगों में से 2 बच्चे भी शामिल हैं। वायरस की वजह से कुछ लोगों को हमेशा के लिए सुनने की क्षमता खो चुकी है और कई लोगों को इस वायरस के चलते कम सुनाई दे रहा है। डॉक्टर्स का मानना है कि अब तक सबसे बुरा असर दो बच्चों पर हुआ है। वैश्विक स्वास्थ्य संगठन ने इस मामले की जांच करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया है और लोगों से सावधान रहने की अपील की है।

क्या है मंप्स

मंप्स एक वायरल बीमारी है जो रूबुला वायरस परिवार के एक सदस्य, पैरामाइक्सोवायरस के कारण होती है। मंप्स के लिए औसत ऊष्मायन अवधि 16 से 18 दिन है, जिसकी सीमा 12 से 25 दिन है। मंप्स में आमतौर पर एक या दोनों पैरोटिड लार ग्रंथियों (गाल और जबड़े का क्षेत्र) में दर्द, कोमलता और सूजन शामिल होती है। सूजन आमतौर पर 1 से 3 दिनों में चरम पर होती है और फिर अगले सप्ताह के दौरान कम हो जाती है।

कैसे फैलता है ये वायरस

मंप्स का वायरस ऊपरी श्वसन पथ में फैलता है और कण्ठमाला से संक्रमित व्यक्ति की लार या श्वसन बूंदों के सीधे संपर्क के माध्यम से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। वायरस फैलने का खतरा किसी व्यक्ति के मंप्स रोग से पीड़ित व्यक्ति के साथ जितना अधिक समय तक और निकट संपर्क में रहता है, बढ़ जाता है। संक्रामक अवधि को पैरोटाइटिस की शुरुआत से 2 दिन पहले से 5 दिन बाद तक माना जाता है।

कैसे करें बचाव

जब कोई व्यक्ति मंप्स से बीमार होता है, तो उसे निदान के समय से लेकर पैरोटाइटिस की शुरुआत के 5 दिन बाद तक दूसरों के संपर्क से बचना चाहिए, काम या स्कूल से घर पर रहना चाहिए और यदि संभव हो तो एक अलग कमरे में रहना चाहिए।

ये भी पढ़ें-

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular