Monday, May 20, 2024
Homeकाम की बातonion price hike: प्याज की कीमतों ने छुआ आसमान, रुला रही महंगाई...

onion price hike: प्याज की कीमतों ने छुआ आसमान, रुला रही महंगाई के आंसू

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),onion price hike: लहसुन की किमतों ने फिर एक बार आसमान को छू लिया है। 600 रुपए किलो के पार लहसुन की कीमतें हो गई है। लहसुन के बाद अब प्याज के दाम भी आमसान छू रहे है। दरअसल प्याज की सबसे बड़ी मंडी महाराष्ट्र के लासलगांव में प्याज की थोक कीमतों में तेजी देखी जा रही है। प्याज की थोक कीमतों में 40 फीसदी तक की बढ़ोतरी देखी जा रही है। इसका असर देश के बाकी हिस्सों पर भी पड़ रहा है। प्याज की कीमत लोगों की जेब खाली कर रही है।

प्याज की कीमतों ने रूलाया

प्याज की बढ़ते दरों ने घर की रसोई और रेस्तरां दोनों के लिए चुनौतियां खड़ी कर दी है। प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध हटाने के केंद्र के फैसले के बाद प्याज की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। बता दें कि सोमवार को प्रति क्विंटल प्याज की औसत कीमत 1,280 रुपए से बढ़कर 1,800 रुपए हो गई। वहीं न्यूनतम और अधिकतम कीमतें 1,000 रुपए और 2,100 रुपये प्रति क्विंटल दर्ज की गईं।

24 घंटों में बढ़ी प्याज की कीमत

दरअसल सरकार ने कहा था कि वह उपभोक्ताओं और किसानों दोनों को देखते हुए जरूरी कदम उठाए गए थे। प्राइस स्टेबलाइजेशन के तहत किसानों से प्याज की खरीद जारी रहेगी ताकि उन्हें भी नुकसान ना हो बात करें सरकारी कीमतों की तो, 18 फरवरी को डिपार्टमेंट ऑफ कंज्यूमर अफेयर की वेबसाइट पर प्याज की औसत की कीमत 29.83 रुपए प्रति किलोग्राम थी। जिसकी औसत दाम 19 फरवरी को 32.26 रुपए पर पहुंच गए । यानी की 24 घंटे में देश में प्याज की औसत की कीमत में 2.43 रुपए प्रति किलोग्राम का इजाफा हुआ है। मिली जानकारी के अनुसार, आने वाले दिनों में प्याज की कीमतों में और इजाफा हो सकता है।

Also Read: 

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular