Monday, May 20, 2024
Homeराजस्थानKhatu Shyam: कल रथ पर सवार हो नगर भ्रमण को निकलेंगे बाबा...

Khatu Shyam: कल रथ पर सवार हो नगर भ्रमण को निकलेंगे बाबा श्याम, ऐसे मनाया जाएगा जन्मोत्सव

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Khatu Shyam: राजस्थान के सीकर जिले में स्थित खाटू श्याम जी में लक्खी मेले की शुरुआत हो चुकी है। आज मेले का 9वां दिन है। कल फाल्गुन शुक्ल पक्ष की एकादशी को बुधवार को बाबा श्याम नीले घोड़े पर बैठकर नगर का भ्रमण करेंगे। देश के कोने-कोने से श्याम भक्त बाबा श्याम के दर्शन करने के लिए खाटू धाम पहुंच रहे हैं।

कल मनाया जाएगी खाटू श्याम का जन्मोत्सव

कल बाबा श्याम का जन्मोत्सव मनाया जाएगा। खाटू श्याम जी के दर्शन के लिए फाल्गुन माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी का दिन महत्वपूर्ण माना जाता है। इस वर्ष शुक्ल पक्ष की एकादशी 20 मार्च 2024 को पड़ रही है। हिंदू मान्यताओं के अनुसार, इस दिन बर्बरीक ने भगवान कृष्ण को अपना सिर दिया था। कृष्ण जी का आशीर्वाद प्राप्त करने के बाद बर्बरीक ने खाटू श्याम जी नाम अपना लिया।

नगर भ्रमण को निकलेंगे बाबा श्याम

कल फाल्गुन शुक्ल पक्ष की एकादशी को बुधवार को बाबा श्याम नीले घोड़े पर बैठकर नगर का भ्रमण करेंगे। रींगस रोड़ पर श्याम भक्तों का हुजूम उमड़ रहा है। हाथों में रंग बिरंगी निशान लेकर श्याम बाबा के जयकारे लगाते हुए श्याम भक्त अपने आराध्य के दर्शन करने के लिए खाटूश्यामजी पहुंच रहे हैं। इस महोत्सव के दौरान श्याम बाबा के दरबार मंडप में राम दरबार की झांकियां सजाई जाएंगी। इसके अलावा, मंदिर के गर्भगृह में अनूठी सजावट शामिल होगी। भक्त इस समय खाटू श्याम जी के मनमोहक श्रृंगार दर्शन भी कर सकेंगे।

नीले घोड़े पर निकलेगी बाबा श्याम की शाही सवारी

बाबा श्याम अपने भक्तों को दर्शन देने के लिए अपनी हवेली से एकादशी को मुख्य बाजार में बुधवार को नगर भ्रमण करेंगे। नीले घोड़े पर बनड़ा सा बनकर बाबा श्याम की शाही सवारी निकलेगी। सवारी में बैंड, तरासा, चंग के साथ गुलाल उड़ाते हुए भक्त रथ के आगे नाचते गाते आयेंगे। बता दें कि बाबा श्याम फाल्गुन शुक्ल पक्ष की एकादशी को ही अपने भक्तों को दर्शन देने के लिए आते है। इस दौरान भक्तों में रथ को छूने की लालसा खजाने के रूप में प्रसाद लेने की अभिलाषा के साथ श्याम भक्त रथ के साथ चलते है।

खाटू श्याम में लक्खी मेला

मेला 11 मार्च से लगना शुरू हो गया था। ये मेला 10 दिनों के लिए लगता है। बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ यहां उमड़ रही है। अब तक लाखों श्याम भक्तों ने बाबा के दरबार में हाजिरी लगा रहे हैं। देश से ही नहीं बल्कि विदेश से भी लोग दर्शन को आ रहे हैं। खाटूश्यामजी मेले में श्याम भक्तों का अनूठा संगम खाटू धाम में देखने को मिल रहा है। सभी अलग अलग रंग बिरंगी पोशाक, अलग-अलग भाषाओं का समावेश खाटू धाम में मिल रहा है मानों भारतीय संस्कृति की असली पहचान इस समय खाटूधाम में देखने को मिल रही है।

ये भी पढ़ें-Khatu Shyam: शुरू हुआ खाटू श्याम लक्खी मेला, जानें क्यों है ये खास

ये भी पढ़ें-Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस के पूर्व विधायक समेत कई नेता…

ये भी पढ़ें-Holi Special Train: होली पर राजस्थान से यूपी-बिहार के लिए चलेंगी…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular