Monday, May 20, 2024
Homeराजस्थानKhatu Shyam: शुरू हुआ खाटू श्याम लक्खी मेला, जानें क्यों है ये...

Khatu Shyam: शुरू हुआ खाटू श्याम लक्खी मेला, जानें क्यों है ये खास

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यज़), Khatu Shyam: राजस्थान के सीकर जिले में स्थित खाटू श्याम जी में लक्खी मेले की शुरुआत हो चुकी है। मेला 11 मार्च से लगना शुरू हो गया था। ये मेला 10 दिनों के लिए लगता है। बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ यहां उमड़ रही है। अब तक लाखों श्याम भक्तों ने बाबा के दरबार में हाजिरी लगा रहे हैं। देश से ही नहीं बल्कि विदेश से भी लोग दर्शन को आ रहे हैं।

क्यों खास है लक्खी मेला

खाटू श्याम जी के दर्शन के लिए फाल्गुन माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी का दिन महत्वपूर्ण माना जाता है। इस वर्ष शुक्ल पक्ष की एकादशी 20 मार्च 2024 को पड़ रही है। हिंदू मान्यताओं के अनुसार, इस दिन बर्बरीक ने भगवान कृष्ण को अपना सिर दिया था। कृष्ण जी का आशीर्वाद प्राप्त करने के बाद बर्बरीक ने खाटू श्याम जी नाम अपना लिया। इस महोत्सव के दौरान श्याम बाबा के दरबार मंडप में राम दरबार की झांकियां सजाई जाएंगी। इसके अलावा, मंदिर के गर्भगृह में अनूठी सजावट शामिल होगी। भक्त इस समय खाटू श्याम जी के मनमोहक श्रृंगार दर्शन भी कर सकेंगे।

रोडवेज ने चलाई एक्स्ट्रा बसें

लक्खी मेले में रोडवेज की एक्स्ट्रा बसें लगाई गई है। जगह-जगह हेल्थ कैंप लगाए गए हैं। इसके अलावा रींगस से खाटू के बीच करीब 400 भंडारी चालू हैं। ये भंडारे की फ्री व्यवस्था है। मंदिर के एंट्री गेट पर 14 लाइने बनाई गई हैं जिन पर अत्याधुनिक कैमरे लगाए गए हैं। जिला प्रशासन ने मेले के चलते कई बदलाव किये हैं। सुरक्षा कारणों के चलते आ रहे श्रद्धालुओं को 8 फ़ीट से ज्यादा ऊंचा निशान ना लगाने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही कांच की शीशी और डीजे पर बैन लगा दिया गया है।

चलाई जा रही हैं स्पेशल ट्रेनें

इसके साथ ही स्पेशल ट्रेन भी चलाई जा रही हैं। रेलवे ने खाटू श्याम जी में श्रद्धालुओं और यात्रियों की सुविधा के लिए जयपुर-भिवानी-जयपुर स्पेशल रेलसेवा शुरू की है। जयपुर-भिवानी स्पेशल(गाडी संख्या 09733) रेलसेवा 12 से 21 मार्च तकजयपुर से 07.00 बजे रवाना होकर 14.20 बजे भिवानी पहुंचेगी। इसी तरह भिवानी-जयपुर स्पेशल(गाड़ी संख्या 09734) रेलसेवा भिवानी से 16.05 बजे रवाना होकर 23.15 बजे जयपुर पहुंचेगी। इस बीच ये ट्रेनें ढेहर का बालाजी, नींदर बैनाड, चौमू सामोद, गोविन्दगढ मलिकपुर, रींगस, श्रीमाधोपुर, कावंट, नीम का थाना, डाबला, निजामपुर, नारनौल, अटेली, कुंड, रेवाड़ी, कोसली, झाडली व चरखी दादरी स्टेशनों पर ठहराव करेगी।

ये भी पढ़ें-IPL 2024: Rajasthan Royals की नई पहल, महिलाओं के सम्मान में लॉन्च की स्पेशल जर्सी

ये भी पढ़ें-Rajasthan News: भालू का आतंक! हमले में महिला की मौत, गांव…

ये भी पढ़ें-Rajasthan Weather: राजस्थान में बिगड़ेगा मौसम का मिजाज, जानें मौसम विभाग…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular