Monday, May 20, 2024
Homeराजस्थान चुनाव 2023Rajasthan Election 2023: चुनावी प्रचार का हुआ अंत, कल की वोटिंग के...

Rajasthan Election 2023: चुनावी प्रचार का हुआ अंत, कल की वोटिंग के लिए तैयार जनता

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Rajasthan Election 2023: राजस्थान में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए जोरदार प्रचार अभियान गुरुवार को समाप्त हो गया, जिसमें भाजपा ने राज्य की कानून-व्यवस्था की स्थिति की आलोचना की और कांग्रेस ने अपने कल्याण प्रयासों पर ध्यान केंद्रित किया।
रेगिस्तानी राज्य की सभी 200 सीटों पर 25 नवंबर को मतदान होगा और वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी। भाजपा उस राज्य में कांग्रेस को उखाड़ फेंकने की उम्मीद कर रही है, जो आमतौर पर सत्ताधारी को सत्ता से बाहर कर देती है।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने कहा कि 52.5 मिलियन मतदाता – 27.3 मिलियन पुरुष और 25.2 मिलियन महिलाएं – मतदान करने के पात्र हैं। कुल 51,033 मतदाता 80 वर्ष से अधिक उम्र के हैं जबकि अन्य 11,894 मतदाता विकलांग हैं।

अभियान के दौरान, सत्तारूढ़ कांग्रेस ने अशोक गहलोत सरकार की कल्याणकारी योजनाओं, इसकी सात गारंटियों पर ध्यान केंद्रित किया – जिसमें परिवार की महिला मुखियाओं के लिए प्रति वर्ष ₹10,000 का वार्षिक मानदेय और 10 मिलियन से अधिक परिवारों के लिए सिर्फ ₹500 में सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर शामिल हैं। और भाजपा पर लोगों को “गुमराह” करने की कोशिश करने का आरोप लगाया।
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा अभियान ने आरोप लगाया कि राजस्थान में अपराध और भ्रष्टाचार बढ़ रहा है, और पिछले पांच वर्षों के दौरान 15 परीक्षाओं में प्रश्न पत्र लीक के लिए राज्य सरकार को दोषी ठहराया। बीजेपी नेताओं ने 2022 में उदयपुर के दर्जी कन्हैया लाल की हत्या का मुद्दा भी उठाया और इसे कांग्रेस की तुष्टिकरण की राजनीति का उदाहरण बताया।

गुरुवार को, प्रधान मंत्री मोदी ने वरिष्ठ नेता सचिन पायलट को लेकर कांग्रेस पर हमला जारी रखा, कहा कि पार्टी ने “उन्हें दूध से मक्खी की तरह निकाल दिया”, और लोगों को आश्वासन दिया कि गहलोत द्वारा शुरू की गई कल्याणकारी योजनाओं को बंद नहीं किया जाएगा।

“गुर्जर समुदाय का एक बेटा राजनीति में अपनी जगह बनाने के लिए कड़ी मेहनत करता है… वह पार्टी के लिए कड़ी मेहनत करता है लेकिन सत्ता में आने के बाद, शाही परिवार के आदेश पर उसे दूध से मक्खी की तरह निकाल दिया जाता है। उन्होंने दिवंगत राजेश पायलट के साथ ऐसा किया और उनके बेटे के साथ भी ऐसा कर रहे हैं, ”मोदी ने राजसमंद जिले में राज्य में अपनी आखिरी चुनावी रैली में कहा। उन्होंने कहा कि राजेश पायलट के बेटे के लिए गद्दार (गद्दार), निकम्मा (बेकार) और नकारा (बेकार) जैसे शब्दों का इस्तेमाल किया गया।

गहलोत ने पलटवार करते हुए कहा कि भाजपा गुर्जर समुदाय को भड़काने की कोशिश कर रही है, उन्होंने बताया कि 2007 में जब भाजपा सत्ता में थी, तब आरक्षण विरोध प्रदर्शन के दौरान पुलिस गोलीबारी में 72 गुर्जर मारे गए थे। उन्होंने कहा, ”जब मैं सीएम बना, तो उन्हें शांतिपूर्वक 5% आरक्षण मिला।”

ये भी पढ़े- Rajasthan Election 2023: “किसान, महिलाएँ, भ्रष्टाचार…” जानें क्यों हो रही कांग्रेस और BJP के घोषणा पत्रों की तुलना

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular