Monday, June 3, 2024
Homeराजस्थान चुनाव 2023चुनाव की अन्य खबरेंRajasthan Election 2023: "किसान, महिलाएँ, भ्रष्टाचार..." जानें क्यों हो रही कांग्रेस और...

Rajasthan Election 2023: “किसान, महिलाएँ, भ्रष्टाचार…” जानें क्यों हो रही कांग्रेस और BJP के घोषणा पत्रों की तुलना

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Rajasthan Election 2023: राजस्थान में 25 नवंबर को मतदान होने जा रहा है, कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) दोनों ने अपने चुनावी दस्तावेज जारी किए हैं, जिनमें सामाजिक न्याय, महिला सुरक्षा और सशक्तिकरण, किसानों को सहायता, पेपर लीक पर कार्रवाई, एलपीजी सिलेंडर की कम कीमतों पर प्रकाश डाला गया है।
घोषणा पत्र जारी करते हुए बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि चुनावी घोषणा पत्र विकास का रोडमैप है.

“अन्य दलों के लिए, घोषणापत्र सिर्फ एक औपचारिकता है, लेकिन भाजपा के लिए, यह विकास का एक रोडमैप है। आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में भाजपा इन घोषणाओं को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है। बीजेपी का इतिहास इसका गवाह है.”

“कांग्रेस पार्टी पांच साल में पांच चीजों का पर्याय बन गई है। पहला- भ्रष्टाचार. दूसरा- बहनों, बेटियों और माताओं का अपमान. तीसरा- किसानों का तिरस्कार. चौथा- गरीबों पर अत्याचार. पांचवां- युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़।”

दूसरी ओर, कांग्रेस ने कहा है कि उसने अपने 2018 के घोषणापत्र में किए गए 90% से अधिक वादे पहले ही पूरे कर दिए हैं।

“हमने अपने घोषणापत्र का 96% पूरा कर लिया है क्योंकि खड़गे जी, राहुल जी के रूप में हमारा आदर्श वाक्य यह है कि वादे न करें और यदि आप करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे पूरे हों,” निवर्तमान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जारी करते हुए कहा। मंगलवार, 21 नवंबर को घोषणापत्र।

जहां भाजपा ने कांग्रेस सरकार में भ्रष्टाचार, महिला सुरक्षा की कमी और पेपर लीक को राज्य में प्रमुख चुनावी मुद्दा बनाया है, वहीं दूसरी ओर, कांग्रेस राज्य में रिवाल्विंग डोर इलेक्शन के चलन को खत्म करने की कोशिश कर रही है। सामाजिक न्याय के लिए अपनी प्रमुख योजनाओं पर सवार होकर वापसी की।

यहां देखें कि प्रमुख मुद्दों पर दोनों पार्टियों के चुनावी दस्तावेजों की तुलना कैसे की जाती है:

किसानों को वादे

सत्ता में आने के बाद तात्कालिक प्राथमिकताओं में कांग्रेस ने स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों के बाद न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) लागू करने के लिए कानून लाने, सहकारी बैंकों से सभी किसानों को 2 लाख रुपये तक का ब्याज मुक्त ऋण देने, लंबित वापस लेने का वादा किया है। विरोध प्रदर्शनों में भाग लेने के संबंध में किसानों के खिलाफ मामले।

Rajasthan Election 2023
Rajasthan Election 2023

इसकी तुलना में, भाजपा ने पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को 12,000 रुपये की अतिरिक्त सहायता, किसानों के बच्चों को मुफ्त शिक्षा, गेहूं पर एमएसपी से 2,700 रुपये प्रति क्विंटल का अतिरिक्त बोनस देने के साथ-साथ ज्वार पर एमएसपी देने का वादा किया है। और बाजरा.

घोषणापत्र जारी करते हुए नड्डा ने कांग्रेस सरकार पर 19,400 किसानों से जमीन छीनने का आरोप लगाया और उन्हें मुआवजा देने का वादा किया.

दूसरी ओर, गहलोत ने कहा है कि जिन मामलों में किसानों की जमीनें जब्त की गई हैं, उनकी जांच के लिए उच्च न्यायालय के न्यायाधीश की अध्यक्षता में एक आयोग का गठन किया जाएगा।

भ्रष्टाचार

भाजपा, जिसने गहलोत सरकार द्वारा कथित भ्रष्टाचार को अपने मुख्य चुनावी मुद्दों में से एक बनाया है, ने परीक्षा पेपर लीक की जांच के लिए एक विशेष जांच दल (एसआईटी) गठित करने का वादा किया है।

इसने उर्वरक, मध्याह्न भोजन, खनन, पीएम आवास योजना, जल जीवन मिशन और अन्य कथित घोटालों की जांच करने और अपराधियों को पकड़ने के लिए एक और एसआईटी बनाने का भी वादा किया है।

Rajasthan Election 2023
Rajasthan Election 2023

इसने गहलोत सरकार द्वारा भ्रष्टाचार के सभी उदाहरणों को सूचीबद्ध करते हुए एक श्वेत पत्र लाने का भी वादा किया है।

पेपर लीक पर, कांग्रेस ने “प्रतियोगी परीक्षाओं के पेपर लीक की घटनाओं को रोकने के लिए उपाय और कठोर दंड” लागू करने का वादा किया है।

गहलोत ने कहा कि भाजपा ने परीक्षा पेपर लीक को मुद्दा बनाने की कोशिश की है, लेकिन देश में कहीं भी पेपर लीक पर राजस्थान से ज्यादा सख्त कानून नहीं है, जिसमें आजीवन कारावास भी शामिल है।

महिलाओं की समस्या

राज्य में महिला सुरक्षा की कमी पर भाजपा के आरोप का जवाब देने के लिए, कांग्रेस ने सार्वजनिक स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने, हर गांव और शहरी वार्डों में सुरक्षा गार्ड लगाने और यौन उत्पीड़न के मामलों की जांच में लगने वाले औसत समय को कम करने का वादा किया है।

Rajasthan Election 2023
Rajasthan Election 2023

इसके अलावा, इसने पुलिस बल में महिलाओं का प्रतिनिधित्व 33% तक बढ़ाने और पुलिस भर्ती में लैंगिक अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षण का भी लक्ष्य रखा है।

भाजपा ने पुलिस बल में महिलाओं के लिए 33% आरक्षण के साथ-साथ राजस्थान सशस्त्र कांस्टेबुलरी (आरएसी) में तीन महिला बटालियन के गठन के साथ-साथ महिला सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाने का भी वादा किया है।

यह भी वादा किया गया है कि हर जिले में एक महिला पुलिस स्टेशन खोला जाएगा, हर पुलिस स्टेशन में एक महिला डेस्क खोली जाएगी और हर जिले में एक एंटी रोमियो स्क्वाड बनाया जाएगा।

यौन उत्पीड़न के मामलों के त्वरित समाधान के लिए भाजपा ने फास्ट-ट्रैक अदालतें बनाने का वादा किया है।

कांग्रेस ने परिवार की महिला मुखिया को प्रति व्यक्ति 10,000 रुपये देने का भी वादा किया है, जबकि भाजपा ने लाडो प्रोत्साहन योजना की घोषणा की है कि वह एक बालिका के लिए 2 लाख रुपये का बचत बांड प्रदान करेगी।

शिक्षा

कांग्रेस ने लड़कियों और लड़कों को मुफ्त अंग्रेजी माध्यम की शिक्षा देने और राज्य में शिक्षा गारंटी कानून लाने और आरटीई (शिक्षा का अधिकार) के तहत कक्षा 8 के विपरीत कक्षा 12 तक मुफ्त शिक्षा प्रदान करने का वादा किया है। इसने सरकारी कॉलेजों के प्रथम वर्ष के छात्रों को प्रवेश पर मुफ्त लैपटॉप/टैबलेट प्रदान करने का भी वादा किया है

भाजपा ने गरीब परिवारों को केजी से पीजी तक मुफ्त शिक्षा और गरीब परिवारों के छात्रों को स्कूल बैग, किताबें और वर्दी खरीदने के लिए 12,000 रुपये की वार्षिक सहायता देने का वादा किया है।

Rajasthan Election 2023
Rajasthan Election 2023

इसमें मुफ्त स्कूटी योजना का भी वादा किया गया है, 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद मेधावी छात्राओं को मुफ्त स्कूटी देने की व्यवस्था की जाएगी।

कांग्रेस सरकार राज्य में मेधावी छात्राओं को कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना के तहत पहले से ही स्कूटर उपलब्ध कराने की योजना संचालित कर रही है।

ये भी पढ़े- Aaj Ka Rashifal: आज का दिन होसकती है आपके लिए शुभ, जानें क्या है अपका राशिफल

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular