Monday, May 20, 2024
HomeकोटाKota News: किडनैपिंग-फिरौती मामले में पुलिस की बड़ी कार्रवाई, किए चौंकाने वाले...

Kota News: किडनैपिंग-फिरौती मामले में पुलिस की बड़ी कार्रवाई, किए चौंकाने वाले खुलासे

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Kota News: राजस्थान के कोटा में अपहरण और 30 लाख रुपये की फिरौती के मामले में एक शातिर छात्र 15 दिनों तक दो राज्यों की पुलिस को परेशान करता रहा। मध्य प्रदेश के शिवपुरी निवासी शातिर छात्र काव्या पुलिस के हत्थे चढ़ गया और बुधवार को कोटा पहुंच गया। पुलिस ने बताया कि काव्या ने रूस से एमबीबीएस करने की पूरी साजिश रची थी।

पुलिस ने छात्रा और उसके दोस्तों को पकड़ लिया

शिवपुरी निवासी 21 वर्षीय काव्या धाकड़ और उसके दोस्त हर्षित यादव को मंगलवार रात इंदौर पुलिस ने पकड़ लिया। दोनों देवगुराड़िया स्थित इंडेक्स मेडिकल कॉलेज के पास किराए के कमरे में रह रहे थे। सूचना मिलने पर कोटा पुलिस रात में ही इंदौर के लिए रवाना हो गई और वहां कानूनी कार्रवाई करने के बाद बुधवार दोपहर करीब ढाई बजे दोनों को लेकर कोटा पहुंची। छात्रा और उसके दोस्त को विज्ञान नगर थाने में रखा गया है।

16 मार्च को दोस्तों के साथ जयपुर पहुंचा

काव्या 16 मार्च को दोस्त हर्षित यादव और विजेंद्र प्रताप के साथ अपनी प्लानिंग के साथ जयपुर गई थी। 17 मार्च को होटल में रुका और 18 मार्च को काव्या ने नया सिम खरीदा। इसके बाद उसके दोस्तों ने उसके पिता से उसका अपहरण करने और 30 लाख रुपये की मांग करने को कहा। इसके लिए उसने उसके हाथ-पैर बांध दिए और चोट की फोटो भेज दी।

जब काव्या को पता चला कि उस के पिता इस मामले की जानकारी एसपी इंदौर को देने वाले हैं तो वह डर गई। वह अपने दोस्तों के साथ इंदौर आई थी। जब मामला मीडिया में उछला तो वह अपने दोस्त हर्षित यादव के साथ 19 मार्च को इंदौर से चंडीगढ़ और वहां से अमृतसर गईं। वहां दोनों 6 दिन तक स्वर्ण मंदिर गुरुद्वारे में रुके और लंगर में खाना खाया। पैसे खत्म होने पर दोनों 28 मार्च को इंदौर आ गए। यहां देव गुराड़िया इलाके में किराए के कमरे में रहने लगा, जहां से पुलिस ने दोनों को दबोचा

रूस से एमबीबीएस करने की जानकारी यूट्यूब से मिली।

इस पूरे मामले में कोटा सिटी एसपी डॉ. अमृता दुहन का कहना है कि, काव्या को खुद यूट्यूब से रूस में करीब 50 हजार रुपए में MBBS करने की जानकारी मिली थी। इसके बाद उसने दोस्त विजेंद्र प्रताप और हर्षित यादव के साथ मिलकर अपने पिता से रुपये ऐंठने की साजिश रची। तीनों ने अपहरण की झूठी कहानी रची।

इंदौर में दोस्त विजेंद्र प्रताप के कमरे पर इसका वीडियो बनाया और हाथ-पैर बांधकर फोटो भी खींची। काव्या को पता था कि उसके पिता ने हाल ही में प्लॉट बेचा है। ऐसे में अगर वह अपहरण के लिए कहेगा तो वह पैसे दे देगा. एमबीबीएस की डिग्री पूरी करने के बाद उन्होंने अपने पिता को मनाने के लिए रूस जाने की योजना बनाई, लेकिन उनकी योजना विफल रही। इससे वह डर गयी.

छात्रा से शुरुआती पूछताछ में पता चला कि वह 2 अगस्त को अपनी मां के साथ कोचिंग के लिए कोटा आई थी. उसने विज्ञान नगर के एक हॉस्टल में कमरा ले रखा था। मां के जाने के दो दिन बाद वह हॉस्टल छोड़कर इंदौर चली गयी. वहां पहले की तरह पढ़ाई शुरू कर दी. उसका कोटा की किसी कोचिंग या हॉस्टल से कोई लेना-देना नहीं था.

कोटा पुलिस ने 18 मार्च को मामला दर्ज किया (Kota News)

कोटा पुलिस के मुताबिक, छात्र के अपहरण का मामला 18 मार्च को सामने आया था. इस मामले में जब पुलिस ने जांच शुरू की तो, मोबाइल लोकेशन इंदौर में मिली. जिसके बाद कोटा पुलिस ने इंदौर पुलिस की मदद से छात्रा को पकड़ा।

बिजेंद्र ने बताया कि उसकी फोटो किचन में मोबाइल से ली गई थी। यह जानकारी मिलने के बाद भी छात्र से मिलने के बाद ही सारी बातें पक्की हो पाएंगी। इसलिए पुलिस उनका पीछा करती रही. इसी बीच छात्रा और हर्षित ट्रेन से चंडीगढ़ और वहां से अमृतसर पहुंचे। वहां गुरुद्वारे में रुके और लंगर खाते रहे. इसके बाद 28 मार्च को छात्रा अपनी सहेली के साथ इंदौर लौट आई। इसकी सूचना मिलने पर इंदौर क्राइम ब्रांच की टीम ने मौके पर छापा मारकर छात्रा और हर्षित को पकड़ लिया।

Also Read: 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular