Sunday, July 7, 2024
Homeहेल्थ / लाइफस्टाइल Lack of sleep and disease: रात में पानी पीने के लिए खुलती...

 Lack of sleep and disease: रात में पानी पीने के लिए खुलती है आपकी नींद? तो इस बीमारी के हैं लक्षण

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), Lack of sleep and disease: बीपी की बीमारी एक गंभीर समस्या है। जब हमारा बीपी बढ़ता है तो हमारी बॉडी से पसीना ज्यादा आता है जिससे बॉडी में पानी की कमी होने लगती है। इस वजह से थोड़ी देर में प्यास लगने लगती है।

अगर आपकी रात में नींद खुल रही है और आपको प्यास बहुत लग रही है तो इसे हल्के में न लें। यह कई बीमारियों का लक्षण होता है, लेकिन अधिकतर लोगों को ऐसा लगता है कि ज्यादा गर्मी लगने से ऐसा हो रहा है लेकिन ऐसा नहीं होता है।
आइए जानते है एक्सपर्ट से कि ये किन बीमारियों का लक्षण हो सकता है।

सीनियर फिजिशियन डॉ. कवलजीत सिंह कैंथ कहते है कि अगर शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा बढ़ गई है तो इसको हमारी बॉडी यूरिन के जरिए बाहर निकाल देती है। इस वजह से ज्यादा यूरिन आता है और शरीर में पानी की कमी हो जाती है जिससे प्यास ज्यादा लगती है। इस वजह से रात में भी शरीर में पानी की कमी होने लगती है और प्यास लग जाती है।

डॉ सिंह के मुताबिक, जब बीपी बढ़ता है तो हमारी बॉडी से पसीना ज्यादा आता है इससे भी बॉडी में पानी की कमी हो जाती है। इस वजह से थोड़ी थोड़ी देर में प्यास लगने लगती है. इस वजह से भी रात में नींद खुल जाती है और हम पानी पीते हैं। ऐसे में अगर आपको ये समस्या हो रही है तो अपना बल्ड प्रेशर चेक करा लें।

डिहाइड्रेशन की समस्या

रात में प्यास लगना इस बात का संकेत भी है कि आपको डिहाइड्रेशन की समस्या है। डिहाइड्रेशन मतलब आपके शरीर में पानी की कमी है। इसके लिए बेहद जरूरी है कि नियमित रूप से पानी पीते रहें। दिन में कम से कम आठ गिलास पानी जरूर पिएं।

सेचुरेटेड फैट को कम मात्रा में लें

डॉ सिंह कहते है कि डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए डेली रूटीन में एक्सरसाइज जरूर करें। साथ ही अपनी डाइट को भी कंट्रोल में रखें। डेली अपनी डाइट में हरी सब्जियां और फलों को शामिल करना चाहिए। आपको ट्रांस फैट और सेचुरेटेड फैट को कम मात्रा में लेना चाहिए।

Read more:

Lok Sabha Election 2024: आम चुनाव से पहले कांग्रेस में दरार!…

Paper Leak Bill: पेपर लीक बिल पर बोले अशोक गहलोत, कहा-…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular