Saturday, March 2, 2024
Homeहेल्थ / लाइफस्टाइलWhat is insomnia: क्या आपको रात में नींद नहीं आती? जानें क्या है...

What is insomnia: क्या आपको रात में नींद नहीं आती? जानें क्या है अनिद्रा की बीमारी और इसकी वजह

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), What is insomnia: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास सोने तक का समय नहीं है। अधिकतर लोग नींद न आने की समस्या से परेशान है। आजकल लोगों में चिंता, बेचैनी, तनाव बढ़ गया है जिसके चलते कई लोग अनिद्रा यानी इनसोम्निया के कारण डिप्रेशन और स्ट्रेस का शिकार हो रहे है। तनाव के कई कारण भी हो सकते हैं जिनमें कुछ कारण वह छोटे होते हैं जैसे बच्चों में एग्जाम की टेंशन, नौकरी करने वालों के लिए उनके काम का प्रेशर, घरेलू झगड़े आदि के कारण नींद की समस्या हो सकती है, यह समस्याएं और स्ट्रेस तो सामान्य जीवन में चलते रहते हैं।

आपको बता दें कि कई बार अनिद्रा की समस्या इतनी बढ़ जाती है कि काफी समय तक ठीक से नींद न लेने की वजह से सेहत को कई नुकसान उठाने पड़ सकते हैं। अनिद्रा की समस्या कई बार शरीर ने कुछ विटामिंस की कमी से भी हो जाती है, इस समस्या में लापरवाही करने से यह बढ़ सकती है. आइए जानते हैं अनिद्रा की समस्या किन कारणों से हो सकती है…

अनिद्रा के नुकसान-

हेल्थ के अनुसार अनिद्रा रात में सही से न सोने की वजह से पूरे दिन बॉडी ने थकावट महसूस होती है। ही m अगर अनिद्रा की समस्या लंबी हो जाती है तो यह कई बीमारियां खड़ी कर सकती है जैसे उच्च रक्तचाप, डायबिटीज, इंसुलिन रेजिस्टेंस, मोटापा, और इम्युनिटी को कमजोर करने साथ मूड स्विंग जैसे लक्षण नजर आ सकते हैं.

अनिद्रा की समस्या के कारण

अनिद्रा के कई कारण हो सकते है अधिकतर लोग कब्ज, अपच , या अन्य किसी बीमारी के कारण, कॉफी या कैफीन वाली चीजों को पीते है जिससे भी अनिद्रा की समस्या होती है। कई बार इस बात की ओर इशारा करती है कि आप मानसिक रूप से परेशान या अस्वस्थ हैं। शुरुआत में ही आप किसी अच्छे डॉक्टर या मनोचिकित्सक से अपना इलाज करवाएं।

अनिद्रा दूर करने के लिए करें ये उपाय

अनिद्रा की समस्या से निपटने के लिए आपको अपने डेली रूटीन में थोड़ा सा बदलाव करना है। जिससे आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते है। सुबह मॉर्निंग में टहलना, जॉगिंग करना शुरू करे। स्विमिंग या योगा भी कर सकते है। एक्सरसाइज को अपने जीवन का हिस्सा बना लें। सोते समय दिमाग में सोच-विचार नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे दिमाग की मांसपेशियों में तनाव आता है।

Read more:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular