Thursday, May 30, 2024
Homeधर्म अध्यात्मKailadevi Lakhi Fair: कैलामाता का चैत्र लक्खी मेला शुरू, श्रद्धालुओं के लिए...

Kailadevi Lakhi Fair: कैलामाता का चैत्र लक्खी मेला शुरू, श्रद्धालुओं के लिए ये खास इंतजाम

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़),Kailadevi Lakhi Fair: उत्तर भारत के प्रसिद्ध प्रमुख शक्तिपीठ स्थल कैलादेवी आस्थाधाम में आज से कैलामाता का चैत्र लक्खी मेला शुरू हो गया है, जो 22 अप्रैल तक चलेगा। मेले में भक्तों को लाने ले जाने के लिए राजस्थान परिवहन निगम की ओर से अलग-अलग डिपो की 336 रोडवेज बसें लगाई गई है। साथ ही रेलवे ने भी मेला स्पेशल ट्रेन चलाई है। खास बात ये है कि राजस्थान रोडवेज मेला स्पेशल बसों में दर्शनार्थियों को किराये में 50 फीसदी की छूट दी है। ऐसे में भक्तगण आम दिनों की तुलना में आधा किराया चुका कैला मां के दरबार में पहुंच रहे हैं।

आस -पास के राज्यों से पैदल चलकर आते हैं लोग

हर साल की तरह इस साल भी लक्खी मेले में पैदल यात्रियों की आवक शुरू हो गई है। इस मेले में हर साल 50 लाख से ज्यादा श्रद्धालु आते हैं। खास बात यह है कि लक्खी मेले में एमपी, यूपी, हरियाणा, दिल्ली से लाखों श्रद्धालु हजारों किलोमीटर पैदल चलकर मां के दरबार में दर्शन करने आते हैं।

श्रद्धालुओं के लिए 336 रोडवेज बसें लगाई

मेले में श्रद्धालुओं को लाने-ले जाने के लिए राजस्थान रोडवेज की 336 बसें लगाई गई हैं। मेले में प्रदेशभर के 52 डिपो से रोडवेज बसें लगाई गई हैं, जिनमें से अधिकांश डिपो की बसें हिंडौन, कैलादेवी बस स्टैंड पर पहुंच चुकी हैं। यात्री भार के अनुसार कैलादेवी से जयपुर, भरतपुर, धौलपुर, आगरा, गंगापुर सिटी एवं अन्य शहरों के लिए सीधी बसें रवाना होंगी।

मेले के लिए यहाँ से चल रही स्पेशल ट्रेन

कैला देवी मेले के लिए रेलवे ने आगरा कैंट-गंगापुर सिटी-आगरा के बीच स्पेशल ट्रेन चलाई है। मेला स्पेशल ट्रेन 10 अप्रैल से 19 अप्रैल तक चलेगी। ट्रेन आगरा कैंट से शाम 17:00 बजे रवाना होगी और 19:40 बजे कोटा मंडल के बयाना जंक्शन पहुंचेगी। इसके बाद ट्रेन डुमरिया, फतेहसिंहपुरा, हिंडौन सिटी, श्रीमहावीरजी, खंडिप, पीलोदा, छोटी उदय रुकते हुए रात 21:40 बजे गंगापुर सिटी पहुंचेगी। वापसी में ट्रेन रात 22:15 बजे गंगापुर सिटी से रवाना होगी और 02:30 बजे आगरा कैंट पहुंचेगी. यह ट्रेन दोनों दिशाओं से 10-10 यात्राएं करेगी।

Also Read

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular