Tuesday, July 2, 2024
HomeबॉलीवुडRekha Birthday: रेखा के 69वें बर्थडे पर जाने कैसे रेखा फिल्मों में...

Rekha Birthday: रेखा के 69वें बर्थडे पर जाने कैसे रेखा फिल्मों में आई

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Rekha Birthday: इस बात में तो कोई शक नहीं है की रेखा इंडस्ट्री की सबसे बेहतरीन एक्ट्रेस इसमें से एक है। उनकी एक्टिंग टैलेंट खूबसूरती और उनकी अदाएं सब कुछ हर किसी से अलग है। वही आज रेखा अपना 69वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रही है और इस खास मौके पर हम रेखा से जुड़ी खास बातें के बारे में आपका बताएंगे।

फिल्मों में रखा कदम

बता दे की 1969 में रेखा ने हिंदी फिल्म अंजना सफर से इंडस्ट्री में कदम रखा था। वही फिल्म को कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ा और करीब 10 साल बाद फिल्म ‘दो शिकारी’ नाम से भी 1979 में रिलीज की गई। इसके साथ ही बता दे की रेखा की पहली हिंदी फिल्म जो रिलीज हुई। उसका नाम सावन भादों था। जिसमें वह नवीन निश्चल के अपोजिट कास्ट की गई थी।

फिल्मों की लाइन

इसके बाद से उनके पास फिल्मों की लाइन लग गई और उन्होंने खून भरी मांग, मिस्टर नटवरलाल, नागिन, लज्जा, कामसूत्र जैसी कई फिल्मों में काम किया और अपनी परफॉर्मेंस से कई अवार्ड जीते। इसमें नेशनल फिल्म अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्ट्रेस इन 1981 भी शामिल था। जो उनको फेमस रोल उमराव जान के लिए दिया गया था। वैसे तो रेखा हमेशा दर्शकों के सामने ही रहती है लेकिन उनकी आंखों से बच के भी ऐसी कई कहानियां है। जिनके बारे में दर्शन नहीं जानते।

रेखा के बारे में इंटरेस्टिंग फैक्ट्स

  1. रेखा अभिनेत्री का स्टेज नाम है। उनका जन्म का नाम भानुरेखा जेमिनी गणेशन है।
  2. रेखा के पिता जेमिनी या रामासामी गणेशन तमिल फिल्म उद्योग में एक प्रसिद्ध अभिनेता थे। उनकी मां पुष्पावल्ली एक तेलुगु फिल्म अभिनेत्री थीं।
  3. अपने पिता जेमिनी गणेशन से रेखा की एक बहन, पांच सौतेली बहनें और एक सौतेला भाई है
  4. अभिनेत्री की पहली स्क्रीन उपस्थिति 1966 में तेलुगु फिल्म ‘रंगुला रत्नम’ में एक बाल कलाकार के रूप में थी। उनकी माँ ने भी उस फिल्म में अभिनय किया था।
  5. रेखा को 2010 में भारत के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म श्री से सम्मानित किया गया था।
  6. रेखा को राज्यसभा के लिए नामांकित किया गया और मई 2012 में वह उच्च सदन की सदस्य बनीं।
  7. रेखा कभी भी अभिनेत्री नहीं बनना चाहती थीं। उसे घूमने का शौक है और वह एयर होस्टेस बनना चाहती है।
  8. रेखा सिर्फ एक बेहतरीन अभिनेत्री ही नहीं, मिमिक्री में भी बहुत अच्छी हैं! उन्हें याराना में बॉलीवुड अभिनेत्री नीतू सिंह और वारिस में स्मिता पाटिल के लिए डब किया गया है।
  9. वह किसी स्टाइलिस्ट पर निर्भर नहीं रहती बल्कि अपना लुक खुद डिजाइन करती हैं।
  10. फिल्म उद्योग में अपने दोस्तों के बारे में बात करते हुए, रेखा हेमा मालिनी के साथ एक अच्छा रिश्ता साझा करती हैं।
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular