Friday, July 19, 2024
Homeराजस्थानRajasthan Schools: स्कूल एडमिशन: पहली कक्षा में 5 साल के बच्चों का...

Rajasthan Schools: स्कूल एडमिशन: पहली कक्षा में 5 साल के बच्चों का दाखिला नहीं होगा, नई गाइडलाइंस जारी

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़),Rajasthan Schools: 2024-25 का नया शिक्षा सत्र शुरू हो चुका है, और प्रदेश सरकार ने सरकारी स्कूलों को 10% नामांकन बढ़ाने का लक्ष्य दिया है। लेकिन इस बार सरकार ने पहली कक्षा में दाखिले के लिए बच्चों की उम्र 6-7 साल तय की है। 6 साल से कम उम्र के बच्चे पहली कक्षा में एडमिशन नहीं ले सकेंगे और उन्हें आंगनबाड़ी में जाना होगा। सरकारी हिंदी मीडियम स्कूलों में प्री-प्राइमरी क्लासेज नहीं हैं।

पहली कक्षा में कम हो सकते हैं एडमिशन

नई गाइडलाइंस के कारण 6 साल से कम उम्र के बच्चों का पहली कक्षा में दाखिला नहीं हो सकेगा। शिक्षक नेताओं का मानना है कि इस उम्र सीमा के कारण पहली कक्षा में नामांकन कम रह सकते हैं और नए एडमिशन में कठिनाई आ सकती है।

6 साल की उम्र सीमा में छूट की मांग

शिक्षक नेताओं का कहना है कि 10% नामांकन बढ़ाने का लक्ष्य तो दिया गया है, लेकिन 6 साल की उम्र सीमा के कारण एडमिशन की संख्या कम हो सकती है। इसलिए सरकार को इस सीमा में छूट देनी चाहिए।

हिंदी स्कूलों में भी प्री-प्राइमरी क्लासेज की जरूरत

शिक्षक यह भी चाहते हैं कि महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों की तरह हिंदी मीडियम स्कूलों में भी प्री-प्राइमरी क्लासेज शुरू की जाएं ताकि 5 साल के बच्चे भी सरकारी स्कूलों में पढ़ सकें।

बाल वाटिकाएं और आंगनबाड़ी में एडमिशन

अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी सुनील कुमार बोड़ा का कहना है कि शिक्षा के अधिकार के तहत पहली कक्षा में प्रवेश की उम्र 6 साल तय की गई है, इसलिए इससे कम उम्र के बच्चों को पहली कक्षा में एडमिशन नहीं मिलेगा। 6 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए आंगनबाड़ी और बाल वाटिकाएं हैं, जहां वे दाखिला ले सकते हैं और अपनी पढ़ाई शुरू कर सकते हैं।

Also read :

सूर्यकुमार यादव ने खुद उस विनिंग कैच का राज बता दिया

नेता हो तो पवन कल्याण जैसा! क्या शानदार काम किया है

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular