Monday, May 20, 2024
HomeबॉलीवुडKumar Shahani: नहीं रहे नेशनल अवार्ड विनर फिल्ममेकर कुमार साहनी, 83 की...

Kumar Shahani: नहीं रहे नेशनल अवार्ड विनर फिल्ममेकर कुमार साहनी, 83 की उम्र में दुनिया को कहा अलविदा

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Kumar Shahani: शनिवार 24 फरवरी की सुबह फिल्म निर्माता कुमार साहनी का 83 वर्ष की आयु में कोलकाता के एक अस्पताल में निधन हो गया। हिंदी लेखक निर्मल वर्मा की लघु कहानी पर आधारित उनकी फिल्म माया दर्पण ने हिंदी में सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता। फिल्ममेकर कुमार साहनी को माया दर्पण और तरंग जैसी फिल्मों के लिए जाना जाता है।

फिल्ममेकर कुमार साहनी का निधन

समाचार एजेंसी पीटीआई ने उनकी करीबी दोस्त, अभिनेता मीता वशिष्ठ के हवाले से कहा कि फिल्म निर्माता ‘बीमार थे और उनकी तबीयत बिगड़ रही था।’ शनिवार रात ढाकुरिया के एएमआरआई अस्पताल में उनका निधन हो गया। मीता ने कहा, “कोलकाता के एक अस्पताल में उम्र संबंधी स्वास्थ्य समस्याओं के कारण कल रात करीब 11 बजे उनका निधन हो गया। वह बीमार थे और उनके स्वास्थ्य में गिरावट आ रही थी।”

जीता नेशनल फिल्म अवॉर्ड

कुमार साहनी ने अपनी पहली फिल्म माया दर्पण 1972 में बनाई थी। यह निर्मल वर्मा की एक लघु कहानी पर आधारित थी। फिल्म ने हिंदी में सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए फिल्मफेयर अवॉर्ड जीता। इसके बाद उन्होंने अमोल पालेकर और स्मिता पाटिल अभिनीत तरंग (1984) बनाई। फिल्म में, पालेकर एक अनैतिक व्यवसायी की भूमिका निभाते हैं, जो पाटिल द्वारा अभिनीत एक ट्रेड यूनियन नेता की पत्नी के साथ जुड़ जाता है। उन्होंने रवीन्द्रनाथ टैगोर के उपन्यास से प्रेरित होकर 1997 में चार अध्याय का निर्देशन भी किया। यह फिल्म 1930 और 1940 के दशक के बंगाली पुनर्जागरण के दौरान युवा बुद्धिजीवियों और क्रांतिकारियों के एक समूह को चित्रित करती है।
इनके अलावा, साहनी ने कई लघु फिल्मों और वृत्तचित्रों का भी निर्देशन किया, जिनमें भवन्तराना (1991) और द बैम्बू फ्लूट (2000) शामिल हैं।

पाकिस्तान में हुआ था जन्म

निर्देशक कुमार साहनी का जन्म 7 दिसंबर 1940 को लारकाना, सिंध (अब पाकिस्तान) में हुआ था। विभाजन के बाद उनका परिवार मुंबई (तब बॉम्बे) आ गया। उन्होंने बॉम्बे विश्वविद्यालय में राजनीति विज्ञान और इतिहास का अध्ययन किया, जिसके बाद उन्होंने पुणे में भारतीय फिल्म और टेलीविजन संस्थान में दाखिला लिया, जहां उन्होंने पटकथा लेखन और उन्नत निर्देशन का अध्ययन किया। यहां उन्होंने गैर-अनुरूपतावादी निर्देशक ऋत्विक घटक के अधीन अध्ययन किया। इसके बाद कुमार साहनी फ्रांस गए और रॉबर्ट ब्रेसन को उनकी फिल्म यूने फेम डूस में मदद की। उन्होंने हमेशा ब्रेसन और रॉबर्टो रोसेलिनी को अपने काम पर प्रमुख प्रभाव माना।

ये भी पढ़ें-PM Kisan Yojana: किसानों के लिए खुशखबरी, इस दिन अकाउंट में…

ये भी पढ़ें-Health: सर्दियों में आंख के नीचे सूजन क्यों बढ़ जाती है?…

ये भी पढ़ें-Side Effect Of Paracetamol: पेरासिटामोल से डेमेज हो सकता है आपका…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular