Sunday, May 19, 2024
HomeNationalPM Kisan Yojana: किसानों के लिए खुशखबरी, इस दिन अकाउंट में आएगी...

PM Kisan Yojana: किसानों के लिए खुशखबरी, इस दिन अकाउंट में आएगी 16वीं किश्त

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), PM Kisan Yojana: यदि आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। सरकार जल्द ही इस योजना की 16वीं किस्त (पीएम किसान योजना 16वीं किस्त) जारी करने वाली है। बता दें कि, पीएम किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार द्वारा संचालित एक योजना है, जिसके जरिए सरकार हर साल तीन किस्तों में किसानों के खाते में कुल 6,000 रुपये भेजती है। अब तक इस योजना के जरिए कुल 15 किश्तें जारी की जा चुकी हैं।

 कब आएगी 16वीं किश्त?

प्रधानमंत्री मोदी 28 फरवरी 2024 को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए 16वीं किस्त (पीएम किसान सम्मान निधि 16वीं किस्त) का पैसा ट्रांसफर करेंगे। योजना की राशि हर चार महीने में किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है। इससे पहले योजना की 15वीं किस्त का पैसा पीएम मोदी ने 15 नवंबर 2023 को झारखंड के खूंटी से ट्रांसफर किया था। इस योजना को 5 साल पूरे हो गए हैं। सरकार ने किसानों की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए सबसे पहले इस योजना की शुरुआत 24 फरवरी 2019 यानी 5 साल पहले की थी। 2019 से अब तक सरकार 11 करोड़ से ज्यादा किसान परिवारों के खातों में 2.80 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम ट्रांसफर कर चुकी है।

Also Read: Sant Ravidas ki Kahani: कौन थे संत रविदास, जानें उनके जीवन से जुड़ी कुछ रोचक बातें

कैसे करें चेक?

  1.  सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2.  इसके बाद नो योर स्टेटस पर क्लिक करें।
  3.  इसके बाद रजिस्ट्रेशन नंबर भरें।
  4.  इसके बाद कैप्चा डालें।
  5.  आगे सारी जानकारी दर्ज करें और गेट डिटेल्स पर क्लिक करें।
  6.  इसके बाद आपको तुरंत स्क्रीन पर योजना की स्थिति दिखाई देने लगेगी।

इनकों नहीं मिलेगा फायदा

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उन किसानों को नहीं मिलेगा जिन्होंने ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी नहीं की है। ऐसे में इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को ई-केवाईसी (पीएम किसान स्कीम ई-केवाईसी) कराना और जमीन का सत्यापन कराना जरूरी है। ऐसा नहीं करने पर आप योजना के लाभ से वंचित हो जायेंगे।

Also Read:  Puffy Eyes Reasons: इन कारणों की वजह से आ जाती है आंखों के आसपास सूजन, ऐसे करें बचाव

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular