Monday, May 20, 2024
Homeहेल्थ / लाइफस्टाइलSide Effect Of Paracetamol: पेरासिटामोल से डेमेज हो सकता है आपका लीवर,...

Side Effect Of Paracetamol: पेरासिटामोल से डेमेज हो सकता है आपका लीवर, जानें क्या कहती है रिसर्च

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Side Effects Of Paracetamol: अक्सर छोटी-मोटी बीमारियों जैसे सिर दर्द, बदन दर्द छोटा मोटा बुखार आदि में पेरासिटामोल टैबलेट ले लेते हैं। लोगों के बीच ये टैबलेट सबसे भरोसेमंद मानी जाती है। लेकिन अगर रोज पेरासिटामोल लेते है तो ये आपके लिए खतरनाक भी साबित हो सकती है। एक रिसर्च में पेरासिटामोल के डोसेज के साइड इफेक्ट भी पाए गएं हैं। रिसर्च में पाया गया है कि पेरासिटामोल की वजह से हमारा लीवर भी डेमेज हो सकता है।

चूहों पर किया गया रिसर्च

एडिनबर्ग विश्वविद्यालय की एक टीम ने एक रिसर्च में चूहों पर दवा लेने के प्रभावों को देखा है। रिसर्च का कंक्लूजन ये पाया गया कि जीवित लोगों में पेरासिटामोल के साइड इफेक्ट देखे जा सकते हैं। टीम ने कहा कि यह खोज दवा से होने वाले नुकसान का प्रतिकार करने के लिए उपचारों में अनुसंधान को सूचित कर सकती है। शोधकर्ताओं ने चेतावनी दी कि ये प्रभाव दवा की अधिक खुराक लेने वाले मरीजों पर दिखाई देते हैं। क्रोनिक दर्द वाले रोगियों के लिए प्रतिदिन चार ग्राम पेरासिटामोल एक सामान्य खुराक है।

सामने आई चौंका देने वाली स्टडी

स्टडी में कहा गया है कि, “एडिनबर्ग विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने मानव और चूहे के ऊतकों में यकृत कोशिकाओं पर पेरासिटामोल के प्रभाव का अध्ययन किया, और परीक्षणों से पता चला कि कुछ सेटिंग्स में पेरासिटामोल अंग में आसन्न कोशिकाओं के बीच महत्वपूर्ण संरचनात्मक कनेक्शन को नुकसान पहुंचाकर यकृत को नुकसान पहुंचा सकता है।”

डेमेज होता है लीवर

रिसर्च स्टडी में पाया गया है कि, “जब ये कोशिका दीवार कनेक्शन, जिन्हें टाइट जंक्शन कहा जाता है, ब्लॉक हो जाती हैंं तो लीवर टीशू डैमेज जाता है। जिसकी वजह से कोशिकाएं ठीक से काम नहीं कर पाती। यह अध्ययन ऐसा पहला अध्ययन है जो बताता है कि पेरासिटामोल लीवर को नुकसान पहुंचाने का काम करती है।

ये भी पढ़ें-Rajasthan: CM भजनलाल का बड़ा फैसला, VIP ट्रैफिक प्रोटोकॉल को किया खत्म

ये भी पढ़ें-Sania Mirza: तलाक के बाद सानिया को मिल गया कोई खास! डेट पर आईं नजर

ये भी पढ़ें-WhatsApp Message: WhatsApp पर कैसे पढ़ें डिलीट किया गया मैसेज? जानें…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular