Monday, May 20, 2024
Homeऑटो / टेकGmail Tips: हैकर्स से करें अपने Gmail का बचाव, अपनाें ये...

Gmail Tips: हैकर्स से करें अपने Gmail का बचाव, अपनाें ये तरीके

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Gmail Tips: हम सभी गूगल की ईमेल सर्विसेज का इस्तेमाल करते हैं। वहीं हैकर्स हमारे जीमेल अकाउंट बहुत आसानी से हैक कर सकते हैं। ऐसे में हम हमारे जीमेल अकाउंट को हैकर की नजर से किस तरह बचा सकते हैं। आज हम आपको बताते हैं-

पहला तरीका

हैकर से अपने जीमेल अकाउंट को सुरक्षित करने के लिए सबसे पहले एक मजबूत पासवर्ड सेट करें। मजबूत पासवर्ड रखने के लिए आप नंबर, शब्द एवं स्पेशल कैरक्टर तीनों ही चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। परंतु ध्यान दें कि पासवर्ड सेट करते वक्त भूल से भी अपना डेट ऑफ बर्थ, नाम या मोबाइल नंबर का यूज ना करें।

दूसरा तरीका

हैकर्स की नजर से अपने जीमेल अकाउंट को बचाने के लिए टू फैक्टर वेरिफिकेशन यूज करें। जीमेल का यह सेफ्टी फीचर आपके अकाउंट पर सिक्योरिटी की डबल लेयर बना देगा। इस फीचर को इनेबल करने से सिर्फ पासवर्ड डालने से आपका अकाउंट नहीं खुलेगा।

अपना अकाउंट लॉगिन करने के लिए आपके डिवाइस पर वेरिफिकेशन के लिए एक पॉप अप मैसेज आएगा। इसके बाद आपकी कंप्यूटर की स्क्रीन पर आपको तीन नंबर दिखेंगे उन्हें मोबाइल पर आए वेरिफिकेशन पॉप अप में लिख दे। परंतु एक नंबर ऐसा होगा जो कंप्यूटर स्क्रीन पर भी होगा और आपके मोबाइल में भी दिखाई देगा।

इस नंबर पर जैसे ही आप टैप करेंगे आपका अकाउंट लॉगिन हो जाएगा। टू स्टेप्स वेरिफिकेशन के लिए टेक्स्ट मैसेज या कॉल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये भी पढ़े- WFI: केवल संजय सिंह ही नहीं परंतु पूरा संघ हुआ सस्पेंड, पहलवानों को मिल सकता है इंसाफ

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular