Thursday, May 30, 2024
Homeऑटो / टेकAMOLED Display : LCD और AMOLED डिस्प्ले में कौन है बेस्ट ?...

AMOLED Display : LCD और AMOLED डिस्प्ले में कौन है बेस्ट ? स्मार्टफोन खरीदने से पहले यहां जानें

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), AMOLED Display : क्या आप नया स्मार्टफोन खरीदने जा रहे हैं? अगर हाँ तो आपको LCD, OLED और AMOLED के बारे में पता होना चाहिए। आपको बता दें कि ये तीनों डिस्प्ले फिलहाल बाजार में उपलब्ध स्मार्टफोन में उपलब्ध हैं। लेकिन, कई लोगों को इस बात की जानकारी नहीं है कि LCD, OLED और AMOLED डिस्प्ले में से कौन सा डिस्प्ले बेहतर है।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम आपके लिए LCD, OLED और AMOLED डिस्प्ले की जानकारी लेकर आए हैं। आपको बता दें कि नथिंग ने हाल ही में नथिंग फोन (2) स्मार्टफोन लॉन्च किया है, जिसमें OLED डिस्प्ले है। वहीं, सैमसंग अपने स्मार्टफोन में AMOLED डिस्प्ले उपलब्ध कराता है।

LCD डिस्प्ले कैसे करता है काम

LCD का मतलब होता है लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले। कंपनियों के लिए LCD डिस्प्ले OLED की तुलना में सस्ते हैं। हालाँकि, एलसीडी डिस्प्ले के साथ सीमित व्यूइंग एंगल उपलब्ध हैं। इसकी बैक लाइट हमेशा जलती रहती है. इसका मतलब है कि डार्क कंटेंट देखने के बाद भी इसकी लाइट जलती रहेगी, जबकि OLED स्क्रीन में ऐसा नहीं होता है। इससे बिजली की खपत भी बढ़ जाती है।

AMOLED डिस्प्ले की खासियत

AMOLED का मतलब एक्टिव मैट्रिक्स ऑर्गेनिक लाइट एमिटिंग डायोड है और यह OLED डिस्प्ले तकनीक का एक उन्नत संस्करण है। जो प्रत्येक पिक्सेल को नियंत्रित करने के लिए एक सक्रिय मैट्रिक्स तकनीक का उपयोग करता है। AMOLED डिस्प्ले प्रत्येक पिक्सेल को नियंत्रित करने के लिए एक स्लिम-फिल्म ट्रांजिस्टर (TFT) का उपयोग करता है। सरल शब्दों में इसका मतलब है कि AMOLED डिस्प्ले में OLED डिस्प्ले के सभी फीचर्स मौजूद हैं, लेकिन यह कम बिजली की खपत करता है। यही इसका प्लस पॉइंट है।

ये भी पढ़े:
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular